October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा जिला पदाधिकारी श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा पंचायत चुनाव के कोषांगों की समीक्षा की गई।

नालंदा जिला पदाधिकारी श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा पंचायत चुनाव के कोषांगों की समीक्षा की गई।

Khabre Tv – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट – चुनाव प्रचार -प्रसार कोषांग को आम मतदाता में जन जागरूकता हेतु तथा अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन ऑनलाइन करने हेतु प्रचार -प्रसार करने का निदेश दिया गया।
पी डब्लू डी कोषांग से पी डब्लू डी मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने की जानकार कोषांग प्रभारी से ली गई।पी डब्लू डी ऐप की जानकारी देने के निदेश दिए गए।कोषांग प्रभारी ने बताया कि सभी बूथों पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है।सभी प्रखंडों में पी डब्लू डी मतदाता को बूथ तक लाने तथा ले जाने के लिए अतिरिक्त वाहन की व्यवस्था करने के आदेश दिए गए।ब्रेल तथा विशेष साइन लैंग्वेज के प्रशिक्षण दिव्यांग मतदाता को दिए जाने के भी आदेश दिए गए।
मतपेटिका कोषांग से मतपेटिका के खोलने,लगाने तथा सीलिंग करने के प्रशिक्षण दिलाने के आदेेश दिए गए।
सिविल सर्जन से चुनाव में कोविड अनुपालन करने की तैयारी की जानकारी ली गई।बूथ पर कचड़ों के प्रबंधन पर भी जानकारी मांगी गई।सिविल सर्जन ने बताया कि सभी बूथों से ट्रैक्टर एवं अन्य की टैगिंग कर ली गई है।
Webcasting कोषांग से सभी बूथों पर नेट कनेक्टिविटी रखने के निदेश दिए गए।
पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति के मद्दे नजर उनके प्रशिक्षण की भी व्यवस्था करने के निदेश प्रशिक्षण कोषांग को दिया गया।
रूट-चार्ट कोषांग से प्रथम चरण वाले प्रखंडों द्वारा उपलब्ध कराए गए रूट चार्ट का वेरिफिकेशन करने के निदेश दिए गए।
एम सी सी कोषांग से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर की गई कार्रवाई की जानकारी ली गई।उल्लंघन के आलोक में अब तक बहुत कम एफ आई आर पर जिला पदाधिकारी ने असंतोष व्यक्त किया तथा इसमें तेजी लाने का निदेश दिया।प्रभारी के जवाब से असंतुष्ट होने के कारण उनसे स्पष्टीकरण पूछा गया।
प्रशिक्षण कोषांग ने बताया कि प्रथम चरण का प्रशिक्षण पूर्ण हो गया है तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 20 सितंबर से दिया जाएगा।जिला पदाधिकारी ने प्रशिक्षण कोषांग के प्रभारी को प्रशिक्षण हेतु आए कर्मियों का एक व्हाट्स एप ग्रुप बनाकर अद्यतन जानकारी से अवगत कराते रहने का निदेश दिया।
मतपत्र कोषांग प्रभारी ने बताया कि सभी प्रखंडों से सरस्वती प्रेस भेजने वाले कर्मियों की सूची मंगा ली गई है।सामग्री कोषांग से बूथ पर वांछित सामग्रियों की उपलब्धता पर जानकारी ली गई।शस्त्र शाखा से अब तक की गई कार्रवाई पर जानकारी मांगी गई।वाहनों के समुचित व्यवस्था के लिए वाहन कोषांग से पेट्रोल पंप के साथ की गई टैगिंग,सुगम पोर्टल के संचालन की स्थिति पर अद्यतन जानकारी नहीं प्राप्त होने पर स्पष्टीकरण पूछा गया।
जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत चुनाव के समुचित संचालन तथा नियंत्रण के लिए जिला स्तर पर एक नियंत्रण कक्ष संचालित किया जा रहा है। नियंत्रण कक्ष में दो टेलीफोन भी लगाए गए हैं जिनके नंबर हैं:-06112-232226,06112-232227
उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव सहित सभी कोषांगों के प्रभारी उपस्थित थे।

Other Important News