October 19, 2024

खबरें टी वी – नालंदा के जिला पदाधिकारी का हरदेव भवन सभागार में शिक्षा विभाग की समीक्षा की गई

Khabre Tv – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट – नालंदा के जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा हरदेव भवन सभागार में शिक्षा विभाग की समीक्षा की गई।
जिला पदाधिकारी ने सबसे पहले शिक्षा विभाग के सभी कर्मियों तथा पदाधिकारियों द्वारा कोविद के दोनों डोजों लिए जाने के बारे में पूछा तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी से इस बाबत कल प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश दिया।
सभी विद्यालयों में क्वालिटी शिक्षा उपलब्ध कराने के क्रम में उन्होंने उपस्थित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से पूछा कि उनमें से कितने विद्यालय निरीक्षण के दौरान बच्चों को पढ़ाए हैं?कुछ पदाधिकारियों ने बताया कि विद्यालयों में जब जाते हैं तो बच्चों को पढ़ाते भी हैं।
इसी क्वालिटी शिक्षा को मजबूत करने के क्रम में उप विकास आयुक्त नालंदा श्री वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि हिंदी में कोडिंग के लिए उनके द्वारा एक एप तैयार किया गया है जिससे हिंदी माध्यम में बच्चे कोडिंग सीख सकते हैं।उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी से कुछ विद्यालयों तथा कुछ शिक्षकों का चयन करने का भी निदेश दिया जिन्हें कोडिंग सिखाया जा सके।
हिंदी माध्यम में कोडिंग श
सीखने से कंप्यूटर की भी जानकारी हो जाएगी तथा भाषा के माध्यम की भी समस्या नहीं रहेगी।
बताते चलें कि कोडिंग की शिक्षा प्रायः अंग्रेजी में दी जाती है जिससे सरकारी विद्यालयों के बच्चे अछूते रह जाते हैं।
मृत रसोईया-सह-सहायक अनुग्रह अनुदान में वर्ष 2018 से अब तक मृत रसोईया तथा उनके परिजनों को दिए जाने वाले अनुदान की पूरी सूची मांगी गई।पिछले 3 वित्तीय वर्ष का माहवार डेटा उपलब्ध कराने के भी निदेश दिए गए।
जल जीवन हरियाली के तहत छत वर्षा जल संचयन संरचना के कुल लक्ष्य 680 के विरुद्ध 180 संरचना का निर्माण कराया जा सका है।
मॉडल विद्यालयों के रखरखाव एवम देख-रेख पर जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि प्रखंडवार सूची बनाकर इसका हैंड ओवर करवाना सुनिश्चित करवाएं।उन्होंने पुस्तकालय विकास पर भी ध्यान देने के निदेश दिए तथा कहा कि समाज सेवियों से भी किताबों को डोनेट करने की बात करें।
प्रबंधक,डी आर सी सी से TPVA (थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन) की समीक्षा की गई जिसमें पता चला कि जिला शिक्षा पदाधिकारी के स्तर पर 279 मामले लंबित हैं।
प्रबंधक को उक्त योजना के जिला स्तर पर रहे नोडल पदाधिकारी की जानकारी नहीं रहने पर स्पष्टीकरण पूछा गया।
जिला पदाधिकारी ने प्रबंधक डी आर सी सी तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को समन्वय बना कर काम करने का निदेश दिया।
जिला पदाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी भूमि का वंदोवस्ती करवाने का निर्देश दिया।सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि वैसे सभी भूमियों की सूची भी उपलब्ध कराएं जिसका खाता एवम खसरा संख्या पता नहीं हो।


विद्यालयों में गठित प्रबंधन समितियों की बैठक में खराब प्रदर्शन पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी,बिहारशरीफ के वेतन बंद करने के निदेश दिए गए।
समग्र शिक्षा अंतर्गत नव चयनित माध्यमिक विद्यालयों में पेयजल,विद्युतीकरण,शौचालय एवम रैंप के गलत प्रतिवेदन पर सहायक अभियंता पर कार्रवाई के निदेश दिए गए।
जिला पदाधिकारी के द्वारा सी ए जे सी,एम जे सी, लोक शिकायत तथा मानवाधिकार के लंबित मामलों की भी समीक्षा की गई।
MIS इंट्री में अस्थावां,हिलसा,करायपरसुराय,नूरसराय,परवलपुर तथा रहुई शून्य इंट्री पर सभी संबंधित बी आर पी के वेतन बंद के आदेश दिए गए।
हरदेव भवन में जिला आपूर्ति,सहकारिता तथा एस एफ सी से संबंधित एक समीक्षात्मक बैठक में जिला अंकेक्षण पदाधिकारी द्वारा अअकेंक्षित व्यापार मंडलों की सूची पर जिला पदाधिकारी ने नाराजगी जताई तथा 30 सितंबर तक इसे पूर्ण करने के निदेश दिए गए।
सरमेरा,हरनौत तथा कतरीसराय प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को क्रमशःधनकी,चेरो तथा कटौना पैक्स के ऑडिट नहीं कराए जाने के कारण स्पष्टीकरण दिया गया।
मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत कुल 17 ट्रैक्टर के आपूर्ति की बात बताई गई।
बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण एवम विपणन योजना के तहत बहुत कम सब्जी खरीद एवम विपणन पर स्पष्टीकरण दिया गया।जिला सहकारिता पदाधिकारी को लगातार इसकी समीक्षा करने के निदेश दिए गए।
सी एम आर भंडारण हेतु विस्कोमानअंतर्गतओईयाब,मुरौरा तथा सरमेरा में स्थित गोदामों को किराया पर देने के प्रस्ताव के बारे में भी बताया गया।

Other Important News