October 18, 2024

#bihar: देश के जनप्रतिनिधि व अधिकारी चोरसुआ पहुंच देखा पंचायत सरकार का कार्य… जानिए

देश के जनप्रतिनिधि व अधिकारी चोरसुआ पहुंच देखा पंचायत सरकार का कार्य…

 

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें… ई. शिव कुमार, “ई. राज” -9334598481.

.. हमारी मुहिम .. नशा मुक्त हर घर .. बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे ..

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी: पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में ग्राम पंचायतों के सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण के थीम सामाजिक रूप से सुरक्षित गाँव विषय पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन ज्ञान भवन, पटना में किया गया l कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य जनप्रतिनिधियों के क्षमतावर्धन एवं पदाधिकारियों को प्रशिक्षण हेतु सर्वोत्तम रणनीतियों को बनाना तथा सतत विकास लक्ष्यों के उद्देश्यों को प्राप्त किया जाना है l इस कार्यशाला में पूरे देश से लगभग 300 जनप्रितिनिधियों/पदाधिकारियों एवं कर्मियों ने भाग लिया। विभागीय निर्देशों के अनुसार सभी प्रतिभागियों को राज्य परियोजना प्रबंधक शरद कुमार, अखिलेश कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी हर्ष प्रियदर्शी, जिला पंचायत संसाधन केंद्र के चन्दन कुमार, विनय कुमार आदि के नेतृत्व में एक्सपोलर विजिट के तहत नालन्दा के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों – प्राचीन नालन्दा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष, जापानी मंदिर राजगीर, जल मंदिर पावापुरी का परिभ्रमण किया। महिला सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा जीविका परियोजना के तहत तीर्थांकर महावीर मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में संचालित दीदी की रसोई की कार्य विधि को गहराई से जाना और जीविका के कार्यों की सराहना की। पूरे देश के जनप्रतिनिधि/पदाधिकारियों ने बिहार सरकार के स्थानीय स्वशासन के कार्यों के कार्यावलोकन के लिए गिरियक प्रखण्ड अंतर्गत चोरसुआ पंचायत का दौरा किया। सभी प्रतिनिधियों ने पंचायत सरकार के कार्यों के अवलोकन उपरान्त लोक सेवा के अधिकार अधिनियम के तहत एक निश्चित अवधि में लोगों को जरूरी सेवा पंचायतों में ही उपलब्ध होने, जल जीवन हरियाली के तहत मॉडल कुआं, वृक्षारोपण, मॉडल आंगनबाड़ी, डिजिटल लाइब्रेरी, नल जल योजना, मनरेगा के तहत कृषि क्षेत्र में कच्ची सड़क, तालाब, पइन का निर्माण और उसकी उपयोगिता की प्रशंसा की।

 

 

समाजसेवी रोहित कुमार व अशोक कुमार ने सभी प्रतिनिधियों को पंचायत सरकार भवन के सभी विभागों का भ्रमण कराते हुए उसके कार्यों को विस्तार से बताया। रोहित कुमार ने बताया कि बिहार पूरे देश में ऐसा पहला राज्य है जहां स्थानीय स्वशासन में महिलाओं को 50% आरक्षण देकर महिला सशक्तिकरण में एक नजीर पेश की है। उन्होंने कहा की बिहार में स्थानीय स्वशासन में प्रशासनिक और न्यायिक कार्यों के लिए क्रमशः मुखिया और सरपंच का निर्वाचन किया जाता है जबकि अन्य राज्यों में एक ही प्रतिनिधि दोनो कार्यों को करते हैं।
प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए पंचायत के मुखिया चन्दन कुमार ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ के भारत समेत कुल 193 देशों ने वैश्विक विकास के दृष्टिकोण से सतत विकास लक्ष्य को अपनाया है जिसे 17 लक्ष्यों में बांटते हुए कुल 9 थीमों में समाहित किया गया है और इन्हीं थीमों को आधार मानते हुए देशभर की पंचायतों को 2030 तक विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है ….

 

 

श्री कुमार ने बताया कि देश की लगभग 70% आबादी गाँवों में निवास करती है और जबतक गाँव विकसित नहीं हो जाते तबतक एक विकसित राष्ट्र का निर्माण नहीं हो सकता है। पंचायत प्रतिनिधियों ने पंचायत का बुकलेट देकर चोरसुआ (चारुसुवा) पंचायत में किये गए उत्कृष्ट कार्य एवं आगे की योजना के बारे में सभी प्रतिभागियों को अवगत कराया गया l
विभिन्न राज्यों से आए हुए अतिथियों का स्वागत वी बिहार की संस्कृति से परिचय सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं ने “अइसन आपन ह बिहार” गीत की प्रस्तुति कर बिहार के इतिहास, लोकास्था का महापर्व छठ, किसानी कार्य, लौंडा डांस, कजरी, झूमर से परिचय कराया, जिसका प्रतिभागियों ने काफी सराहना की और अंत में पंचायतों के क्रियाकलापों एवं उपनचायत की यादों में समेटते हुए प्रतिभागी पटना की ओर रवाना हो गए।

इस  कार्यक्रम को सफल बनाने में सरपंच राकेश कुमार, उपमुखिया संजीव कुमार, मुखी प्रसाद, श्री प्रसाद, अशोक प्रसाद, सोनू कुमार सक्सेना, अमरेंद्र कुमार, बलराम कुमार, बिहारी सिंह, संजीत कुमार, संजीव कुमार शेरू, चुन्नू कुमार, मुन्ना कुमार समेत पंचायत के बुद्धिजीवियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, पंचायत प्रतिनिधियों व पंचायत स्तरीय कर्मियों की भूमिका सराहनीय रही।

Other Important News