October 18, 2024

खबरें टी वी : योग शिविर का रिहर्सल एवं प्रशिक्षण करवाया गया जिसमें ब्रिलियंट कॉन्वेंट के बच्चों ने योग साधना शिविर में…….. जानिए पूरी खबर

”  करो योग रहो निरोग  ” 

खबरें टी वी : 9334598481 : सत्यम की रिपोर्ट: बिहार शरीफ के स्थानीय ब्रिलियंट कान्वेंट के बच्चों ने योग दिवस के पिछले दिन सुबह प्राचीन नालंदा खंडहर के पास रासबिहारी उच्च विद्यालय के विशाल प्रांगण में योग शिविर का रिहर्सल एवं प्रशिक्षण करवाया गया जिसमें ब्रिलियंट कॉन्वेंट के बच्चों ने योग साधना शिविर में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को तंदुरुस्त रखने के लिए किस प्रकार मन को स्वस्थ रखना है इस पर ज्यादा जोर दिया गया। योग व्यायाम का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है जिसके माध्यम से ना केवल शरीर के अंगों का बल्कि मन मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है।

इस शिविर में बच्चों ने योग की महिमा और महत्ता को जानकर इसे अपने स्वास्थ्य जीवन शैली में लाने का संकल्प लिया। विद्यालय के चेयरमैन डॉ शशि भूषण कुमार ने बच्चों को बतलाया कि आप विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने आते हैं एवं सेवा भाव लोगों में बांटने के लिए बाहर निकलते हैं बच्चों में शिक्षा संस्कार तथा खुशहाल स्वास्थ का होना काफी जरूरी है इसके फलस्वरूप बच्चों के तन मन एवं दिमाग का विकास सार्थक होगा एवं परिवार और समाज तथा देश सशक्त बनेगा। यह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का अष्टम संस्करण मानवता के लिए योग थीम पर मनाया जाएगा।

विद्यालय के योग शिक्षक श्री पवन कुमार एवं श्री रंजय सिंह के द्वारा बतलाया गया कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह मन और शरीर की एकता विचार संयम और पूर्ति मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करने का सरल माध्यम है। इसकी मदद से ना सिर्फ स्वस्थ तन बल्कि शांत मन को भी पाया जा सकता है। योग की मदद से पूरी दुनिया में शांति और सौहार्द का वातावरण बनाया जा सकता है। इनका नारा है ” करो योग रहो निरोग” ।

Other Important News