October 18, 2024

ख़बरें टी वी : बिहार विधानसभा के बिहार विरासत विकास समिति ने नालंदा जिला के पर्यटन स्थलों के विकास को लेकर राजगीर परिसदन में की बैठक.. जानिए पूरी ख़बर

 

 

 

बिहार विधानसभा के बिहार विरासत विकास समिति ने नालंदा जिला के पर्यटन स्थलों के विकास को लेकर राजगीर परिसदन में की बैठक….

 

स्थल भ्रमण कर विभिन्न पर्यटन स्थलों पर उपलब्ध सुविधाओं का लिया जायजा

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी – ” आप की आवाज ” … आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…9334598481

 

 

खबरें टी वी : 9334598481 : बिहार विधानसभा के बिहार विरासत विकास समिति दो दिवसीय नालंदा जिला के दौरे पर आई थी।
गया टाऊन विधायक एवं पूर्व मंत्री डॉ० प्रेम कुमार की अध्यक्षता में समिति द्वारा 8 एवं 9 जून को राजगीर परिसदन में संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक किया गया।
शुक्रवार को समिति के सदस्यों द्वारा वेणुवन, जू सफारी, ब्रह्मकुण्ड, सरस्वती कुण्ड आदि का भ्रमण कर उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया गया।
समिति द्वारा जरासंध स्मारक के निर्माण के लिए चिन्हित स्थल का भी निरीक्षण किया गया तथा स्मारक के निर्माण कार्य की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया गया।
जिला के विभिन्न पर्यटन स्थलों को तीन श्रेणियों- ‘ए’, ‘बी’ एवं ‘सी’ में बांटा गया है। समिति द्वारा इन सभी पर्यटन स्थलों, विशेष रूप से ‘बी’ एवं ‘सी’ श्रेणी के पर्यटन स्थलों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता पर विशेष बल दिया गया। इन पर्यटन स्थलों के लिए आने जाने का रास्ता, पेयजल, शौचालय, पर्यटकों के आवासन की व्यवस्था, साइनेज, सुरक्षा व्यवस्था,सौंदर्यीकरण, जीर्णोद्धार आदि के लिए सक्षम स्तर से कार्रवाई का प्रयास किया जायेगा।

 

 

 

 

समिति का प्रयास है कि सभी पर्यटकों को तमाम आवश्यक सुविधाएं मिले।
समिति ने जिला स्तर पर विभिन्न संबंधित विभाग के पदाधिकारियों की एक समिति गठित करने का निदेश दिया। इस समिति द्वारा सभी पर्यटन स्थलों, विशेष रूप से बी एवं सी श्रेणी के पर्यटन स्थलों का स्थल निरीक्षण कर पर्यटकों की सुविधा के दृष्टिकोण से आवश्यक सुविधाओं का आकलन कर समेकित प्रतिवेदन विधान सभा समिति को भेजने को कहा गया। पर्यटकों की सुविधा से संबंधित इनमें से जो कार्य स्थानीय एजेंसी या निकाय द्वारा किया जा सकता है, उसे स्थानीय स्तर पर कराया जाएगा। अन्य कार्यों के लिए समिति को प्रस्ताव भेजा जाएगा। समिति द्वारा इन कार्यों के लिए राज्य स्तर पर पहल एवं प्रयास किया जाएगा।
इस अवसर पर समिति के अन्य सदस्य विधायक ओबरा श्री ऋषि कुमार, विधायक राजपुर श्री विश्वनाथ राम, विधायक नवीनगर श्री विजय कुमार सिंह उर्फ डब्लू सिंह, विधायक श्री अमन भूषण हजारी उपस्थित थे।

 

Other Important News