October 18, 2024

ख़बरें टी वी : बिहार शरीफ के स्थानीय ब्रिलिएंट कान्वेंट का खेलकूद वार्षिक उत्सव बिहारशरीफ के गोला पुर् स्थित हवाई अड्डे में आज समापन हो गया…. जानिए पूरी ख़बर

स्थानीय ब्रिलिएंट कान्वेंट का खेलकूद वार्षिक उत्सव बिहारशरीफ के गोला पुर् स्थित हवाई अड्डे में आज समापन हो गया…..

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : ई शुभम् की रिपोर्ट : इस चार दिन के खेल वार्षिकोत्सव में विद्यालय के सभी वर्ग के बच्चों ने हर्ष एवं उल्लास के साथ क्रिकेट कबड्डी एवं खो-खो का आयोजन किया गया था। विद्यालय के चेयरमैन डॉ शशि भूषण कुमार ने बताया कि बच्चों को पढ़ाई एवं नैतिक शिक्षा के साथ-साथ शारीरिक शिक्षा की भी काफी जरूरी है….

 

 

जिससे बच्चों के मांस पेशियों हड्डियों तथा मस्तिष्क के लिए तेल काफी जरूरी है। विद्यालय के निदेशक डॉक्टर धनंजय कुमार की संगठित खेलों में भाग लेने से शारीरिक कौशल के विकास में मदद मिलती है जो विभिन्न रूपों में शारीरिक कार्यात्मक कौशल और शैक्षणिक और सामान्य जीवन कौशल। खेल शुरू होने के पहले हमारे सीनियर टीचर रंजय सिंह एवं पवन कुमार ने सभी खिलाड़ियों को मार्च पास्ट करा कर एक दूसरे टीम के साथ हाथ मिलवा कर अभिवादन किया…..

 

 

एवं अपना अपना परिचय दीया फिर दोनों टीम के कैप् टन के बीच सिक्का उछाल कर खेल आरंभ किया तथा अन्य खेलों का भी इसी प्रकार शुरुआत किया गया। विद्यालय के मुख्य शिक्षक रंजय सिंह ने खेल की महत्ता और कहा कि खेल में मस्तिष्क और बुद्धि का विकास होता है हर समय पढ़ते रहने से तनाव भी हावी होने लगता है ऐसे में खेलकूद बच्चों के बीच करवाना उन्हें तनाव मुक्त रखता है। पवन कुमार ने बताया कि खेलों के माध्यम से हम अपनी गलतियों तथा मजबूत पक्ष को भी समझने लगते हैं …

 

 

तथा धीरे-धीरे उनमें सुधार की कोशिश भी करते हैं बच्चों का यह गुण शिक्षा एवं संस्कार में बेहद कारगर साबित होता है। किशोर कुमार पांडे ने बच्चों के खेल के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि खेलकूद से विद्यार्थियों में नेतृत्व आज्ञा पालन समान लक्ष्य के लिए मिलकर काम करना खेल की भावना साहस और सहनशीलता जैसा आवश्यक सद्गुणों का व्यवहार विकास होता है।

 

 

महिला शिक्षिका नाजिया खान ने कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद भी काफी जरूरी है खेल से केवल शरीर का ही नहीं बल्कि मस्तिष्क और मन का भी विकास होता है क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही सुंदर और स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। खेल के आज अंतिम दिन बालक वर्ग में क्रिकेट में वर्ग 8 के बच्चों ने वर्ग दशम को हराकर शील्ड पर कब्जा किया एवं बालिका वर्ग में कबड्डी में नवम एवं दशम के बीच नवम क्लास की बच्चियां विजेता रही।

 

 

क्रिकेट वर्ग में गौतम कुमार एवं दीपू कुमार एवं कबड्डी वर्ग में स्वेता एवं बरसा ने अपना दबदबा कायम रखा उसी प्रकार खो-खो प्रतियोगिता में बालिका वर्ग में वर्ग 7 की प्रियांशु कुमारी एवं माही कुमारी विजय हुई। विद्यालय के प्रधानाध्यापिका पुष्प लता विद्यार्थी ने धन्यवाद ज्ञापन कर बच्चों को नववर्ष की शुभ कामना देते हुए कहीं की बच्चे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एकाग्रता एवं समग्रता के साथ पढ़ाई करें एवं लक्ष्य को हासिल करें यही सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।

 

 

Other Important News