October 19, 2024

ख़बरे टीवी – 354 एकड़ में 3600 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे, गंगा जल उद्भव योजना के अंतर्गत गिरियक प्रखंड कार्यालय में कैम्प लगाकर किसानों को मुआवजा राशि के भुगतान का शुभारंभ किया गया.

354 एकड़ में 3600 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे, गंगा जल उद्भव योजना के अंतर्गत गिरियक प्रखंड कार्यालय में कैम्प लगाकर किसानों को मुआवजा राशि के भुगतान का शुभारंभ किया गया.

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – गंगा जल उद्भव योजना के अंतर्गत गिरियक प्रखंड कार्यालय में कैम्प लगाकर किसानों को मुआवजा राशि के भुगतान का शुभारंभ किया गया । इस अवसर पर प्रखंड कार्यालय गिरियक मे कैंप लगाकर दो रैयतों को मुआवजा राशि का वितरण जिला भू अर्जन कार्यालय नालंदा के द्वारा किया गया ।  गंगाजल उद्भव योजना अंतर्गत योजना के अंतर्गत सोमवार को कुल एक करोड़ 55 लाख 46 हजार 579 रुपए किसानों को दिया गया । 354 एकड़ में 3600 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत गंगा का पानी मोकामा के मरांची स्थित गंगा नदी के पानी को घोड़ा कटोरा पाइप लाइन के जरिए लाया जाएगा । 354 अकड़ में कुल 272 एकड़ रैती जमीन है । 

इसी के अंतर्गत आज घोड़ा कटोरा निवासी बौधि देवी पति विश्वनाथ प्रसाद एवम किरण देवी को राशि दी गयी । इस जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत अधिशेष नदी जल क्षेत्र से जल की कमी वाले क्षेत्रों में जल ले जाने के कार्य योजना के तहत  पेयजल हेतु गंगाजल उद्भव योजना के अंतर्गत घोड़ाकटोरा में पाइप लाइन के जरिए आए पानी के संग्रह के लिए डैम बनाया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत गया , बोधगया एवं राजगीर  ,नवादा शहरों में लगातार भूगर्भ जलस्तर में हो रहे गिरावट , बढ़ती जनसंख्या एवं निर्मित महत्वपूर्ण संस्थानों एवं देश-विदेश के पर्यटकों के सालों भर आगमन को ध्यान में रखते हुए गंगा नदी के जल को मानसून अवधि में 4 माह जुलाई से अक्टूबर के बीच में घोड़ा कटोरा डैम में एकत्रित किया जाएगा फिर उसी एकत्रित पानी को जल संयंत्रों द्वारा शोधन करके अगले 8 माह तक इन क्षेत्रों में पानी वितरण किया जाएगा ।

जल भंडारण के फलस्वरुप पूरे क्षेत्र में भूगर्भ जल का रिचार्ज भी होगा । जल शोधन कर नारदीगंज राजगीर बोधगया क्षेत्रों में पीने के लिए इस्तेमाल किया जाना है । जिसमें गर्मी के दिनों में पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं, इन क्षेत्रों में समस्या का निराकरण होगा. जल संसाधन विभाग इन स्थानों पर पेयजल के रूप में गंगा जल पहुंचाने की योजना पर काम कर रहा है. इस  योजना के अंतर्गत सड़क के किनारे किनारे पाइप लाइन बिछाई जाएगी. कुल 190 किलोमीटर लंबी बिछाई जाने वाली पाइप लाइन मोकामा के मराचि से होते हुए सरमेरा, बरबीघा के बाद गिरियक के घोड़ा कटोरा तक बिछायी जाएगी । भू अर्जन पदाधिकारी विकाश कुमार ने बताया कि कैम्प के लिए किसानों को पहले ही नोटिस किया गया था. जो किसान जमीन के कागजात के साथ आज उपस्थित रहे उन्हें चेक के द्वारा मुआवजा राशि का भुगतान किया गया. 
इस अवसर पर भुमि सुधार उप समाहर्ता राजगीर इफ़्तेख़ार अहमद,  सी वो चंद्रशेखर कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी धर्मवीर कुमार , राजस्व कर्मचारी देश दीपक कुमार, भू अर्जन लिपिक कुंदन कुमार आदि उपस्थित थे।

Other Important News