October 19, 2024

ख़बरे टीवी – नालन्दा जिला के सभी पंप चालकों ने मजदूर दिवस के अवसर पर काला बिल्ला बांधकर मजदूर दिवस मनाया

नालन्दा जिला के सभी पंप चालकों ने मजदूर दिवस के अवसर पर काला बिल्ला बांधकर मजदूर दिवस मनाया


मजदूर दिवस पर जिले के सभी पंप चालकों ने काला बिल्ला बांधकर मजदूर दिवस मनाया । लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग  के अंतर्गत जलापूर्ति केंद्रों को 5 साल ठेकेदारों को सौपे जाने के विरोध मे बिहार राज्य सहित नालन्दा जिला के सभी दैनिक वेतन भोगी पंप चालकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए निजीकरण का विरोध कर काला बिल्ला लगा मजदूर दिवस मनाया ।

  इस अवसर पर पंप चालक संघ के नालंदा जिला अध्यक्ष  मधुसूदन  शर्मा ने  कहां की पूरे बिहार राज्य के पंप चालक  पिछले पांच दिनो से हाथ में काला बिल्ला बांधकर पंप चालान का काम कर रहे हैं  । उन्होंने कहा कि जब तक सरकार निजीकरण के फैसले को वापस नहीं लेती तब तक अनिश्चितकालीन काला बिल्ला लगाकर काम करते रहंगे ।

उन्होंने कहा  कि पंप चालकों   विगत 7 से 10वर्षों से विभिन्न जलापूर्ति केंद्रों पर काम कर रहें  है जिन्हें दैनिक  मजदूरी पर   भुगतान किया जाता है । सभी पम्पचालक प्रशिक्षित भी है क्योंकि वह कई सालों से पंप संचालन का कार्य कर रहे हैं । भिभाग ने लॉक डाउन का फायदा उठाते हुए 5 वर्षों के लिए ठेकेदारों को हाथों जलापूर्ति केंद्रों को सौंप छलने का काम किया है । उन्होंने  बताया कि जलापूर्ति सेवा अति आवश्यक सेवा है वैश्विक महामारी में भी हम सभी पंप चालक प्रतिदिन अपनी सेवा जान जोखिम में डालकर जल आपूर्ति कर रहे हैं।

 

उन्हें हर वर्ष के 6 महीना ही ड्यूटी पर रखा जाता है और उसके बाद हटा दिया जाता है । ताकि नियमित ना हो सके ।  यहां तक कि हमें पिछले 10 से 12 महीनों से वेतन बकाया है ।  मांगने पर विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र 1 महीने का भुगतान किया । जिससे सभी पंप चालकों को भुखमरी तक की समस्या उत्पन्न हो गई । इसके बावजूद इमानदारी पूर्वक लोगों को जलापूर्ति कर रहे हैं । इसके बावजूद विभाग के अधिकारियों द्वारा ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से हुए  पंप चालकों का शोषण करने के लिए जलापूर्ति केंद्रों का संचालन ठेकेदारों के हाथों सौंपने का फरमान जारी कर दिया है ।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी जी व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का यह संदेश है किसी को भी नौकरी से नहीं हटाना वहीं उनके अधिकारी उनके इस संदेश को ठेंगा दिखाने पर तुले हैं|

Other Important News