October 19, 2024

ख़बरे टीवी – श्रावण मास में सभी शिवालयों में सार्वजनिक मेला, जलाभिषेक, कांवर यात्रा पर रोक। लोग अपने अपने घरों में ही करें पूजा अर्चना बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद द्वारा जारी निर्देश के आलोक में .

 श्रावण मास में सभी शिवालयों में सार्वजनिक मेला, जलाभिषेक, कांवर यात्रा पर रोक। लोग अपने अपने घरों में ही करें पूजा अर्चना बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद द्वारा जारी निर्देश के आलोक में .

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद द्वारा 4 अगस्त 2020 तक सभी शिवालयों में सार्वजनिक मेला/ जलाभिषेक/ कांवर यात्रा पर रोक लगाई गई है। धार्मिक न्यास पर्षद द्वारा सभी जिलाधिकारियों को प्रेषित पत्र में उल्लेख किया गया है कि कोविड-19 के संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस वर्ष हरिद्वार कांवर यात्रा एवं विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के आयोजन पर भी संबंधित राज्य सरकार द्वारा रोक लगाई गई है। इसलिए राज्य के शिवालयों में भी सार्वजनिक पूजा अर्चना सुरक्षा की दृष्टिकोण से उचित नहीं होगा।


इस निर्णय के आलोक में नालंदा जिला में भी वैसे शिवालय जहां श्रावण मास में सार्वजनिक मेला/ जलाभिषेक/ कांवर यात्रा का आयोजन होता है, उस पर पूर्णत: रोक रहेगी। इन शिवालयों में मंदिर प्रबंधन के द्वारा इस अवधि में पूजा अर्चना की जाएगी। आम लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा। आम लोग अपने अपने घरों पर ही पूजा अर्चना कर सकेंगे।
इस निर्णय को लेकर आज जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, थाना प्रभारी आदि को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आहूत बैठक में अनुपालन कराने का निर्देश दिया।
इस संबंध में सभी शिवालयों के प्रबंधकों के साथ स्थानीय स्तर पर बैठक कर आम लोगों को भी जागरूक करने का निर्देश दिया गया। आम लोगों को अपने अपने घरों में ही पूजा-अर्चना करने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया।

Other Important News