October 19, 2024

ख़बरे टीवी – फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200 वी जन्म दिवस के मौके पर वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी के अस्पताल परिसर में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस धूमधाम से मनाया गया

फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200 वी जन्म दिवस के मौके पर वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी के अस्पताल परिसर में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस धूमधाम से मनाया गया ।

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – इस अवसर पर विम्स के स्वास्थ्य कर्मी उनकी तस्वीर पर फूल-माला पहनाकर उन्हें याद किया,  बता दे कि नाइटिंगेल ऑफ फ्लोरेंस, मॉर्डन नर्सिंग की फाउंडर मानी जाती थी। उन्होंने युद्ध के दौरान कई महिलाओं को नर्स की ट्रेनिंग दी थी, और कई सैनिकों का इलाज भी किया था। विशेष रूप से वह “लेडी विद द लैंप” के नाम से जानी गईं क्योंकि वह रात के वक्त कई सैनिकों का इलाज किया करती थीं । उन्हीं के सम्मान में प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में 12 मई को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रुप में मनाया जाता है

इस अवसर पर विम्स के प्राचार्य- डॉ पीके चौधरी ने कहा कि अस्पताल स्वास्थ्य सेवा में नर्सों की भूमिका को कोई भी नजरअंदाज नहीं कर सकता है। अस्पताल में भर्ती गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों के स्वस्थ होने में नर्सों की बड़ी भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में कोरोना महामारी के दौर में नर्स बेहद अहम भूमिका निभा रही हैं। वे जान पर खेलकर मरीजों का इलाज करने में जुटी हुई हैं। इस अवसर पर विम्स नर्स संघ की संगीता कुमारी , रीना कुमारी अदिति सिन्हा , रंजना कुमारी, कुमारी रीता सिन्हा, कुमारी ज्योति ने नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जीवनी पर प्रकाश डाला।

उन्होंने फ्लोरेंस नाइटिंगेल की तरह हमारा कर्तव्य मरीजों की सेवा करना है। नर्स अपने कर्तव्य को पूरी जिम्मेवारी के साथ निभाती है। इस मौके पर हॉस्पिटल अधीक्षक- डॉ ज्ञानभुसन, डॉ अशोक कुमार, बीएससी नर्सिंग कॉलेज के प्रोफेसर- किशोर सिंह राठौर, संगीता कुमार, संतोष कुमार समेत अस्पताल की बड़ी संख्या में नर्स मौजूद थीं।

Other Important News