October 19, 2024

ख़बरे टीवी – विश्व समस्या एवं गांधी का शांति सिद्धांत विषय पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन सरदार पटेल कॉलेज उदंतपुरी और किसान कॉलेज सोहसराय के संयुक्त तत्वाधान में राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित किया गया.

विश्व समस्या एवं गांधी का शांति सिद्धांत विषय पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन सरदार पटेल कॉलेज उदंतपुरी और किसान कॉलेज सोहसराय के संयुक्त तत्वाधान में राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित किया गया, गांधी के बताए शांति मार्ग पर चलकर विश्व गुरु बनेगा भारत – शशि प्रताप शाही

गांधी के बताए शांति मार्ग पर चलकर विश्व गुरु बनेगा भारत – शशि प्रताप शाही.

( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) – विश्व समस्या एवं गांधी का शांति सिद्धांत विषय पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन सरदार पटेल कॉलेज उदंतपुरी और किसान कॉलेज सोहसराय के संयुक्त तत्वाधान में राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित किया गया । वेबीनार के मुख्य अतिथि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ(प्रो) जी सी आर जायसवाल जी थे, व्यस्त कार्यक्रम रहने के कारण वेबीनार में शामिल नहीं हो सके, मगर वेबीनार के सफल आयोजन हेतु पूरी टीम को सफल संचालन एवं सफलता हेतु शुभकामनाएं संदेश दिए। वेबीनार के विषय संबंधित परिचय पर पत्र एसपीएम कॉलेज के प्राचार्य डॉ (प्रो) उमेश प्रसाद वेबीनार विषय पर स्वरूप प्रस्तुत किए तत्कालीन संरचना समस्या को बतलाए। मुख्य प्रवक्ता डॉ प्रोफ़ेसर शशी प्रताप शाही प्राचार्य ए० न० कॉलेज पटना ने अपने परिचर्चा में कोविड-19 से उत्पन्न शांतिपूर्ण की स्थिति को बतलाते हुए विश्व संरचना का परिवर्तन व्यवहार का वर्णन किए।

इनके अनुसार तृतीय विश्व युद्ध के देश अपने आपको व्यवस्थित करने में रहा| स्वास्थ्य कृषि के साथ विकास में पीछे चलता गया चीन के प्रभावशाली शक्तियों का प्रभाव के परिणाम स्वरूप अमेरिका डब्ल्यूएचओ यूरोपीय देश सभी चीन की नीतियों के आगे मजबूर है इन्होंने इस समस्या के समाधान में गांधी शांति विचार की चर्चा में कहा कि गांधी के विचार को हमें व्यवहार में स्वीकारना होगा चीन के टेक्नोलॉजी सामान का बहिष्कार नीति स्वदेशी अपनाओ लोकल टू भोकल भारतीय स्वास्थ्य आयुर्वेद को अपनाना सत्य को स्वीकार स्वभाव लंबी होना होगा |

विचार को आपनाना होगे तभी गांव बढ़ेगा फिर राज्य और देश मजबूत होगा सत्य के साथ व्यवहारिक भी होना होगा । दूसरे मुख्य वक्ता प्रो डॉ सतीश कुमार महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय के राजनीतिक विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष ने अपने विचार रखे इनके अनुसार समकालीन विश्व संरचना में उत्तल पुथल के साथ ही भारतीय राजनीति सामाजिक आर्थिक संरचना के परिवर्तन कोविड-19 के उपरांत से संबंधित बातों को रखें जैसे मजदूर पलायन बेरोजगारी सरकार की नीति आर्थिक स्वास्थ्य संबंधित गांधी के सिद्धांत अंतर्गत उन्होंने कहा कि गांधी के शांति को एक संस्कृति के रूप में माना , आपसी सहयोग ही हमें शांति की ओर ले जाता है स्वावलंबन आत्मनिर्भरता बहिष्कार ग्लोबल गांव में सभी गांधी के ही सिद्धांत है इस वेबीनार का संचालन कार्यक्रम सचिव कौसर तसनीम विभागाध्यक्ष राजनीतिक शास्त्र एसपीएम कॉलेज बिहार शरीफ ने किया और धन्यवाद ज्ञापन आरके कन्वीनर डॉ आनंद शंकर समदर्शी , विभागाध्यक्ष राजनीति विज्ञान विभाग किसान कॉलेज ने प्रस्तुत किए।

इस वेबीनार कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न कॉलेज विश्वविद्यालयों के शिक्षक एवं विभिन्न अन्य राज्यों के शिक्षाविद विज्ञान शोध छात्र ने सहभागिता रही इसके साथ ही एसपीएम कॉलेज और किसान कॉलेज के सभी शिक्षक विद विद्वान ने इस महत्वपूर्ण वेबीनार में भाग लिए और सहभागीता प्रदान किए। एसपीएम कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर उमेश प्रसाद एवं किसान कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर अरविंद कुमार सिन्हा एवं अन्य मौजूद रहे। मुख्य अतिथि प्रोफेसर शशि प्रताप शाही एवं प्रोफेसर सतीश कुमार ने भी सरदार पटेल मेमोरियल कॉलेज उदंतपुरी बिहारशरीफ एवं किसान कॉलेज सोहसराय द्वारा आयोजित बेबिनार की सफलता के लिए आयोजन टीम में शामिल कौशर तस्नीम एवं डॉ आनंद शंकर समदर्शी एवं पूरी टीम की भूरी भूरी प्रशंसा की।

Other Important News