October 19, 2024

ख़बरे टीवी -नालंदा जिला पदाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने आज हरदेव भवन सभागार में गैर तकनीकी जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों को अपने अधीनस्थ पदाधिकारियों एवं कर्मियों की कार्यालय में ससमय उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया…….

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में गैर तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक

( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) – नालंदा जिला पदाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने आज हरदेव भवन सभागार में गैर तकनीकी जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों को अपने अधीनस्थ पदाधिकारियों एवं कर्मियों की कार्यालय में ससमय उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
सभी पदाधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण के लिए निर्धारित दिवस बुधवार, बृहस्पतिवार एवं शनिवार को अनिवार्य रूप से कार्यालय का निरीक्षण सुनिश्चित करने को कहा गया। इसके अतिरिक्त भी औचक निरीक्षण का निर्देश दिया गया। फील्ड के कार्यालयों में पदाधिकारियों एवं कर्मियों की उपस्थिति को तकनीक की मदद से भी जांचने को कहा गया। इसके लिए रेंडमली किसी भी कार्यालय के पदाधिकारी/कर्मी से वीडियो कॉलिंग के माध्यम से कार्यालय में उपस्थित कर्मियों की जाँच सुनिश्चित करने का निदेश जिला स्तरीय पदाधिकारियों को दिया गया।
किसी भी माध्यम से प्राप्त जन सरोकार के मुद्दे/ शिकायतों का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त शिकायत/ सुझाव के संबंध में की गई कार्रवाई की सूचना संबंधित जनप्रतिनिधि गण को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
जिन विभागों में पंचायत स्तर पर कर्मी नियुक्त हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से संबंधित पंचायत सरकार भवन में बैठने तथा वहीं से कार्यों का निष्पादन सुनिश्चित कराने को कहा गया। एक से अधिक पंचायत के प्रभार वाले कर्मियों के लिए सभी पंचायतों के लिए कार्य दिवस निर्धारित कर रोस्टर बनाने को कहा गया। रोस्टर का प्रदर्शन संबंधित पंचायत सरकार भवन में अनिवार्य रूप से करने का निर्देश दिया गया। सभी संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मी की संबंधित पंचायत सरकार भवन में उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराएंगे। जिला पंचायती राज पदाधिकारी को प्रत्येक सप्ताह सभी पंचायत सरकार भवन में नियुक्त ऑपरेटर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर पंचायत सरकार भवन में कर्मियों की उपस्थिति एवं निष्पादित कार्यों की समीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
जो जिला स्तरीय पदाधिकारी कि एक से अधिक जिलों के प्रभार में हैं, उन्हें भी जिला में निर्धारित कार्य दिवस का रोस्टर कार्यालय में प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया।
सभी विभागों को अपनी अपनी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं सेवाओं की डिलीवरी की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने को कहा गया तथा मॉनिटरिंग के आधार पर सुधारात्मक कदम उठाने को कहा गया। जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि केवल जिला एवं विभाग स्तर से समीक्षा के भरोसे चीजों को नहीं छोड़ा जाए, संबंधित पदाधिकारी भी अपने दायित्व का निर्वहन करें अन्यथा उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।
जिला शिक्षा पदाधिकारी को शत प्रतिशत शिक्षक नियोजन इकाइयों का प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर खाता खुलवाने का निर्देश दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रखंड नियोजन इकाइयों में से 18 का खाता खुल चुका है तथा शेष 2 की विवरणी बैंक में जमा की जा चुकी है। पंचायत नियोजन इकाइयों में से 23 इकाइयों का खाता खोलने की प्रक्रिया की जा रही है, शेष इकाइयों के खाता खोला जा चुका है।
जिला नियोजन पदाधिकारी को नियोजन मेला के आयोजन के लिए कैलेंडर तैयार करने तथा विभिन्न संस्थानों में काउंसलिंग के लिए भी अलग से कैलेंडर तैयार करने का निर्देश दिया गया।
श्रम अधीक्षक को अपने कार्यालय की कार्य संस्कृति में गुणात्मक सुधार लाने का निर्देश दिया गया। श्रमिकों के निबंधन के लिए पंचायत सरकार भवन में शिविर के आयोजन के लिए रोस्टर तैयार करने को कहा गया।
उत्पाद अधीक्षक द्वारा बताया गया कि मद्य निषेध कानून के तहत जप्त राज्यसात किए गए वाहनों की नीलामी शुरू की जा चुकी है। गुरुवार को 8 वाहनों की नीलामी की गई है। अन्य वाहनों की भी नीलामी निर्धारित प्रक्रिया के तहत सुनिश्चित करने का निदेश जिलाधिकारी ने दिया।
जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को शत प्रतिशत जन्म एवं मृत्यु के निबंधन के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए सभी नगर निकायों, विशेषकर बिहार शरीफ नगर निगम के साथ बैठक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
सभी कार्यालयों में प्राप्त शिकायतों एवं निराकरण की विवरणी अलग से पंजी में संधारित करने का निदेश दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, विकास शाखा प्रभारी,जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, उत्पाद अधीक्षक, जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी सहित अन्य गैर तकनीकी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News