October 18, 2024

नालंदा जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी को विभिन्न समाचार पत्रों में विभिन्न प्रत्याशियों से संबंधित प्रकाशित समाचार के संदिग्ध पेड न्यूज़ के रूप में प्रकाशन से संबंधित शिकायत प्राप्त हुई

संदिग्ध पेड न्यूज़ के तीन मामलों में संबंधित निर्वाची पदाधिकारी द्वारा प्रत्याशी को दिया गया नोटिस .


( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) – नालंदा जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी को विभिन्न समाचार पत्रों में विभिन्न प्रत्याशियों से संबंधित प्रकाशित समाचार के संदिग्ध पेड न्यूज़ के रूप में प्रकाशन से संबंधित शिकायत प्राप्त हुई ।
इस संबंध में जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी द्वारा 171-अस्थावां एवं 172- बिहार शरीफ के निर्वाची पदाधिकारी को मामला संज्ञान में दिया गया। जिसके फलस्वरूप बिहार शरीफ के निर्वाची पदाधिकारी द्वारा एक ही प्रत्याशी से संबंधित 2 मामलों में तथा अस्थावां के निर्वाची पदाधिकारी द्वारा एक प्रत्याशी को संदिग्ध पेड न्यूज़ के मामले में नोटिस निर्गत किया गया।
निर्गत नोटिस के आलोक में संबंधित प्रत्याशी द्वारा अपना लिखित पक्ष जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी के समक्ष प्रस्तुत किया गया है।
इस संबंध में जिला स्तरीय एमसीएमसी अपना अंतिम निर्णय लेगी। अगर जिला स्तरीय एमसीएमसी द्वारा संबंधित संदिग्ध पेड न्यूज़ के मामले को अंतिम रूप से पेड न्यूज़ माना जाता है, तो प्रकाशित समाचार को विज्ञापन का स्वरूप मानते हुए निर्धारित दर पर इसकी गणना कर संबंधित प्रत्याशी के चुनाव प्रचार खर्च में शामिल करने के लिए अभ्यर्थी व्यय लेखा कोषांग को सूचित करेगी।
कनफर्म्ड पेड़ न्यूज़ के मामले की सूचना मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के कार्यालय के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग को दी जाएगी। आयोग द्वारा प्रिंट मीडिया के मामले में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया को संबंधित समाचार पत्र के विरुद्ध कार्रवाई हेतु संसूचित किया जाएगा।

Other Important News