October 19, 2024

ख़बरे टीवी – इंटरनेट सुविधा के उद्देश्य से ग्राम पंचायतों में डिजिटल इंडिया द्वारा ऑप्टिक फाइबर के माध्यम से पहुंचाई जा रही है, नालंदा जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने की समीक्षा कार्यों की .

इंटरनेट सुविधा के उद्देश्य से ग्राम पंचायतों में डिजिटल इंडिया द्वारा ऑप्टिक फाइबर के माध्यम से पहुंचाई जा रही है, नालंदा जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने की समीक्षा कार्यों की .

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता के रूप में भारत नेट (भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड) की स्थापना की गई है। इसके माध्यम से भारत के सभी ग्राम पंचायतों में नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के तहत इंटरनेट की सुविधा पहुंचाई जा रही है।
जिला में भी भारत नेट के माध्यम से ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चरणबद्ध ढंग से कार्य किया जा रहा है।


इन कार्यों की समीक्षा हेतु नालंदा जिला पदाधिकारी ने सभी संबंधित एजेंसी के साथ बैठक की।
एजेंसी द्वारा बताया गया कि अब तक 46 ग्राम पंचायत में ऑप्टिक फाइबर पहुंचाकर इसे लाइव किया जा चुका है। वाईफाई हॉटस्पॉट की सुविधा हेतु 128 के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 21 को पूर्ण किया गया है। एफ टी टी एच कनेक्शन के लिए ग्राम पंचायतों में 256 के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 77 कनेक्शन का लक्ष्य पूरा किया गया है।
जिला पदाधिकारी ने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु तेजी से कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
किसी अन्य एजेंसी द्वारा किए जा रहे कार्यों के कारण यदि कहीं केबल क्षतिग्रस्त होता है, तो इसकी तत्काल सूचना जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश संबंधित एजेंसी को दिया गया।


इस कार्य में लगी एजेंसी के प्रतिनिधियों को नियमित रूप से कार्य पूर्ण होने से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत इस कार्य के माध्यम से भी स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।
बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सहित बीएसएनएल के अभियंता एवं एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Other Important News