October 19, 2024

ख़बरे टीवी – महादलित टोले मे नालन्दा जिला का पहला नवनिर्मित अत्याधुनिक कम्युलेटिव शौचालय का उद्घाटन गुरुवार को डीडीसी राकेश कुमार ने फीता काटकर किया, खुले में शौच करने से पर्यावरण की सुरक्षा को खतरा.

महादलित टोले मे नालन्दा जिला का पहला नवनिर्मित अत्याधुनिक कम्युलेटिव शौचालय का उद्घाटन गुरुवार को डीडीसी राकेश कुमार ने फीता काटकर किया, खुले में शौच करने से पर्यावरण की सुरक्षा को खतरा.

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – गिरियक प्रखंड के रैतर पंचायत के महमदपुर के महादलित टोले मे नालन्दा जिला का पहला नवनिर्मित अत्याधुनिक कम्युलेटिव शौचालय का उद्घाटन गुरुवार को डीडीसी राकेश कुमार ने फीता काटकर किया। इस कम्युलेटिव शौचालय का लागत एक लाख 80 हजार राशि है, जिसमें 5 अलग अलग  सीट्स है, 2 टंकी है,  साथ ही शौचालय के चारों तरफ स्वच्छता पार्क का निर्माण किया गया है, जिसके चारों ओर बाउंड्री वॉल बनाया गया है ।

इस अवसर पर गिरियक बीडीओ धर्मवीर कुमार, सीओ चंद्रशेखर कुमार उपस्थित रहे। उद्घाटन के मौके पर डीडीसी राकेश कुमार ने कहा की, खुले में शौच करने से पर्यावरण की सुरक्षा को खतरा है। इसके अलावा इनके जरिये बीमारी व महामारी फैलने की भी संभावना बनी रहती है. इसलिए लोग शौचालय के महत्व को समझें। लोगों के बीच सामाजिक जागरूगता व व्यवहार परिवर्तन से समग्र स्वच्छता व शौचालय का प्रयोग कर, अपने आसपास के लोगों के जीवन स्वस्थ बना सकते हैं, साथ ही सभी को सोच बदलकर अपने शौचालय के प्रयोग करने की अपील की । उन्होंने सामाजिक सरोकार के रुप में शौचालय निर्माण की पहल है। इससे लोगों को दोहरा फायदा होता है।


 गिरियक बीडीओ धर्मवीर कुमार ने बताया कि, नालन्दा जिला का पहला महादलित टोला में बॉण्डरी वॉल के अंदर सामुदायिक शौचालय सह स्वच्छता पार्क का निर्माण किया गया है। इस पार्क का निर्माण ग्रमीण विभाग और शौचालय का निर्माण लोहिया स्वच्छता अभियान के मद से किया गया है। जिसके चारों ओर पेड़ पौधे एव बाउंड्री वॉल पर पेंटिंग स्लोगन के माध्यम से शौचालय का महत्व को बताया गया है।

Other Important News