October 19, 2024

ख़बरे टीवी – एसयू महाविद्यालय में प्राचार्य की अध्यक्षता में युवा वोटरों को किया गया जागरुक, 10 जनवरी को हर बूथ पर लगेगा विशेष शिविर,, अब तक उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ा है उनको प्रेरित करने के लिए महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को आगे आना होगा…..  

एसयू महाविद्यालय में प्राचार्य की अध्यक्षता में युवा वोटरों को किया गया जागरुक, 10 जनवरी को हर बूथ पर लगेगा विशेष शिविर,, अब तक उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ा है उनको प्रेरित करने के लिए महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को आगे आना होगा…..
 


वोटर जेंडर रेशियो बढ़ाने को आगे आए युवावर्ग : डा. आशुतोष मानव

( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) – हिलसा ( नालन्दा ) भारत निर्वाचन आयोग के ज़िला स्वीप ऐंबेसडर डा. आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि महिला वोटरों का नाम मानक के अनुरूप बढ़ाए बिना मतदाता सूची में लिंगानुपात को सही नहीं किया जा सकता. कई ऐसी छात्राएँ हैं जिनकी उम्र तो अठारह हो चुकी लेकिन उनका नाम अब तक वोटर लिस्ट में नहीं चढ़ पाया है. ऐसे लोगों को जागरुक करने की ज़रूरत है. वे बुधवार को शहर के नामचीन एसयू महाविद्यालय में प्राचार्य डा. जवाहर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आयोजित एक मतदाता जागरुकता अभियान परिचर्चा को सम्बोधित कर रहे थे.

इस मौक़े पर उन्होंने मतदाता जेंडर रेशियो बढ़ाने पर बल देते हुए कहा कि मतदाता सूची में महिलाओं का नाम कम है जिसे बढ़ाने में सभी जन प्रतिनिधियों की भी सहभागिता तय की जाएगी. डा. मानव ने कहा कि समय रहते पंचायत एवं नगर निकाय के चुनाव से सम्बंधित सभी आवश्यक तैयारियों को पूरी करने में ग्रामीण युवा वोटरों एवं ख़ासकर महिला मतदाताओं को अभी से सजग करना होगा. उन्होंने कहा कि महिला लिंगानुपात सही करने हेतु सभी बीएलओ आगामी दस जनवरी को बूथ पर विशेष कैम्प लगाएँगे. समाजसेवी श्री मानव एवं प्राचार्य डा. जवाहर प्रसाद सिंह ने कहा कि अधिक से अधिक मतदाताओं का नाम जुड़ सके इसके लिए छत्र – युवाओं को भी पहल करनी होगी.

जिनकी उम्र अठारह वर्ष हो चुकी लेकिन अब तक उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ा है उनको प्रेरित करने के लिए महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को आगे आना होगा. यह देश के लोकतन्त्र को मज़बूत बनाने की दिशा में कारगर क़दम साबित होगा. योग्य मतदाता छूटे नहीं और अयोग्य मतदाता जुटे नहीं के नारे को जन जन तक पहुँचाने में युवाओं का रोल सबसे अहम है. इस अवसर पर दर्जनों छात्र छात्राओं के अलावे डा. परमानंद पण्डित, डा. पूर्णेंदु शंकर, प्रो. गोपाल कुमार, प्रो. अरविंद कुमार बिंदु, शिक्षाविद अवध किशोर प्रसाद, डा. राजीव नयन सिंह, आलोक कुमार सिंह, अरुण प्रसाद, राजकुमार प्रसाद, मधुसुदन कुमार, बजरंगी लाल वर्मा, आदि उपस्थित थे.

Other Important News