October 18, 2024

ख़बरे टी वी – रक्तदान के महत्व को समझते हुए रोटरी क्लब तथागत बिहार शरीफ ने आज जीवन ज्योति हॉस्पिटल बिहार शरीफ में महा रक्तदान शिविर का आयोजन…..

 

Khabre Tv – 9334598481 – रक्त के साथ शरीर या जीवन के बीच का रिश्ता बहुत ही करीबी है, इस दृष्टि से स्पष्ट है कि रक्तदान महादान है। रक्तदान के महत्व को समझते हुए रोटरी क्लब तथागत बिहार शरीफ ने आज जीवन ज्योति हॉस्पिटल बिहार शरीफ में महा रक्तदान शिविर का आयोजन किया।

इसका उद्घाटन 38 बटालियन एनसीसी बिहार शरीफ के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल राजीव बंसल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रक्तदान अपने जीवन काल में किया जाने वाला सर्वोत्तम दान है, इसलिए रक्तदान को महादान कहा जाता है। रक्तदान करके हम ना सिर्फ अपने जरूरतमंद देशवासियों की मदद करते हैं बल्कि साथ में राष्ट्र सेवा का भी काम करते हैं,

प्रत्येक देशवासियों को समय-समय पर रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान शिविर लगाने के लिए उन्होंने रोटरी क्लब तथागत की मुख कंठ से प्रशंसा करते हुए कि अन्य स्वयंसेवी संगठनों को भी ऐसे महान कार्य के लिए आगे आना चाहिए। प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर श्याम नारायण प्रसाद ने कहा कि 18 से 65 वर्ष के बीच के 45 kg वजन के सभी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान के दौरान कोई पीड़ा नहीं होती है रक्तदान के पश्चात व्यक्ति सभी कार्य सामान्य रूप से कर सकता है और रक्तदान 3 महीने के अंतराल पर किया जा सकता है रक्तदान से किसी प्रकार की कमजोरी नहीं होती है ।

बल्कि रक्तदान करने से आत्मिक संतुष्टि होती है लोगों को बेझिझक रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए ताकि दुर्घटना या विपत्ति के समय उनके रक्त का उपयोग जीवन बचाने के लिए किया जा सके। जीवन ज्योति स्पेशलिटी हॉस्पिटल के ऑनर डॉ सुजीत कुमार ने बताया कि जीवन ज्योति ब्लड बैंक अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है ब्लड को सुरक्षित रखने की पूरी व्यवस्था है। एक व्यक्ति के द्वारा दिए गए । प्रोजेक्ट चेयरमैन अनिल सैनी ने बताया कि रोटरी क्लब तथागत का इस साल का यह है पहला रक्तदान शिविर है इस रक्तदान शिविर क़े आयोजन के पूर्व रक्तदान जागरूकता कार्यक्रम विभिन्न संस्थानों में डॉ अरविंद कुमार सिन्हा डॉ सुजीत कुमार डॉ सुनील कुमार डॉ दीनानाथ वर्मा डॉ चंदेश्वर प्रसाद के नेतृत्व में चलाया गया। जागरूकता कार्यक्रम के कारण ही आज बड़ी संख्या में विभिन्न संगठनों के लोगों ने रक्तदान किया है। आगे भी रक्तदान जागरूकता कार्यक्रम एवं रक्तदान शिविर लगाने का काम रोटरी तथागत करती रहेगी । रोटरी तथागत के अध्यक्ष अशोक कुमार एवं सचिव जोसेफ़ टी टी ने रक्तदान शिविर को सफल बनाने के लिए रोट्रेक्ट क्लब,इनरव्हील क्लब,जीवन रक्षक एवं आलमगीर फाउंडेशन के प्रति आभार व्यक्त किया।

अर्णव कुमार (चिकित्सक डॉ अरुण कुमार के सुपुत्र)एवं नालंदा कॉलेज के छात्र सज्जन कुशवाहा की रक्तदान करने के लिए सराहना की। इस अवसर पर डॉ कुमारी प्रीति रंजना,रोटेरियन डॉ सुनीति सिन्हा, डॉ ममता कौशाम्बी,भावना वर्मा, रचना दिनेश, रूबी सिन्हा, डॉ अरुण कुमार,अरुण वर्मा, दिनेश कुमार,अमित कुमार परमेश्वर महतो, संजीव दास इनरव्हील प्रेसिडेंट मंजुप्रकाश, सचिव रश्मि दास सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Other Important News