October 18, 2024

#nalanda: ब्रिलियंट ग्रुप के शिक्षक एवं बच्चों के द्वारा प्रकृति की ओर चले कार्यक्रम….. जानिए

 

 

 

 

 

ब्रिलियंट ग्रुप के शिक्षक एवं बच्चों के द्वारा प्रकृति की ओर चले कार्यक्रम…..

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

 

 

 

 

स्थानीय ब्रिलियंट ग्रुप के शिक्षक एवं बच्चों के द्वारा प्रकृति की ओर चले कार्यक्रम का दूसरा एवं तीसरा चरण के तहत विभिन्न गांव में एवं नगर के बिहार क्लब में सागवान महोगनी जामुन और कटहल के पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षक बच्चों एवं उनके माता-पिता व क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों ने इस पौधारोपण कार्यशाला को देखकर काफी प्रशंसा की। विद्यालय के डायरेक्टर डॉ धनंजय सर ने इस पौधारोपण कार्यक्रम के दूसरे तीसरे चरण के इस मिशन को सफल बनाने के लिए शिक्षकों बच्चों एवं स्थानीय अभिभावकों की काफी प्रशंसा की एवं उन्होंने कहा कि पौधों का रोप कर उसे मां-बाप की तरह देखभाल कर पेड़ बनाना यह हमारा परम कर्तव्य बनता है। पेड़ लगेगा तो हरियाली होगी जिससे वातावरण शुद्ध रहेगा एवं उत्तम स्वास्थ्य के लिए हरियाली काफी जरूरी है। इसलिए पौधों को रोक कर उसे देखभाल कर पेड़ बनाना हमारा परम कर्तव्य बन जाता है।

 

 

विद्यालय के अध्यक्ष डॉक्टर शशी भूषण कुमार ने इस पौधारोपण मिशन के तहत उन्होंने कहा कि इस वर्ष तक हमें नालंदा जिले के विभिन्न गांव एवं नगर निगम के क्षेत्र में एक लाख पौधों को रोपना है एवं संबंधित लोगों को जवाब देही देकर पौधों को पेड़ बनाकर संरक्षित करने का एक मुहिम बनाया गया है। उन्होंने कहा कि द्वितीय एवं तृतीय चरण में इस मिशन के तहत नालंदा जिले के गैबी मिर्जापुर दुरांचलपुर एवं में फरीदा गांव में जाकर पौधों का रोपण किया गया एवं तृतीय चरण में बिहार शरीफ नगर निगम के बिहार क्लब एवं टिकुली पर तालाब के बगीचे में विभिन्न पौधों को रोप कर एक नया जोश बच्चों एवं स्थानीय लोगों में पैदा किया गया। उन्होंने कहा कि इस मिशन के तहत तीनों चरणों में लगभग 1500 पौधे को रोपा गया है उन्होंने और भी इस मिशन को जागरूक बनाते हुए कहा कि….

 

 

इस पेड़ के द्वारा हमारे पर्यावरण और हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक है। वह हमें ऑक्सीजन स्वच्छ हवा भोजन दवा लकड़ी वन्य जीवन के लिए आवास प्रदान करते हैं। पेड़ जलवायु को नियंत्रित करने के मिट्टी के कटाव को रोकने और जैव विविधता को रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक सामान्य पेड़ प्रति वर्ष 118 किलोग्राम ऑक्सीजन उत्पादित करता है अर्थात दो पेड़ एक चार लोगों के परिवार के लिए पर्याप्त है तो समझिए कि अगर इस मिशन के तहत 50000 से 100000 पेड़ हमारे विद्यालय के शिक्षक बच्चों एवं उनके माता-पिता द्वारा संरक्षित कर पेड़ बना दिया तो आने वाले पीढ़ी के लिए वरदान साबित होगा । इस मिशन के तहत पवन कुमार ,किशोर कुमार पांडे, रंजय कुमार सिंह एवं अध्यक्ष स्वयं चेयरमैन सर एवं विभिन्न क्लास के बच्चों एवं उनके माता-पिता उपस्थित होकर इस मिशन को और सफल बनाया। धन्यवाद।

 

 

Other Important News