October 18, 2024

#nalanda: डीएम एस की संयुक्त अध्यक्षता में दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था की तैयारी को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस…. जानिए

 

 

 

 

 

 

 डीएम एस की संयुक्त अध्यक्षता में दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था की तैयारी को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस….

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें… ई. शिव कुमार, “ई. राज” -9334598481.

.. हमारी मुहिम .. नशा मुक्त हर घर .. बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे ..

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी: आज दिनांक 6 अक्टूबर 2024 को श्री शशांक शुभंकर, जिलाधिकारी, नालंदा एवं श्री भारत सोनी ,पुलिस अधीक्षक, नालंदा की संयुक्त अध्यक्षता में दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था की तैयारी को लेकर न्यू NIC मीटिंग हॉल समाहरणालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया ।

जिलाधिकारी महोदय ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि शहर भर में दुर्गा पूजा शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न करने के उद्देश्य से सभी पंडालों एवं मुख्य मार्गो में दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की गई है ।

उन्होंने बताया कि विशेष तैयारी हेतु मजिस्ट्रेट/ पुलिस/ स्वास्थ्य व्यवस्था/ नियंत्रण कक्ष/पीने का पानी/ शौचालय /श्रम कल्याण मैदान में आमजन के लिए ठहरने की सुविधा/ संवेदनशील अति संवेदनशील क्षेत्रों में वाहन /पैदल गश्ती दल की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है ।

विसर्जन का रूट सुनिश्चित किया गया है ।

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है, चिन्हित व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी ।

उन्होंने बताया कि ज़िला प्रशासन के संज्ञान में आया है कि दुर्गा पूजा को लेकर कुछ अफ़वाह फैलाने की कोशिश की जा रही है। ज़िला प्रशासन निम्न बातें स्पष्ट करता है:

1. दुर्गा पूजा के अवसर पर ऐसी कोई नयी शर्त लागू नहीं की गई है जो पूर्व में मुहर्रम, रामनवमी, सरस्वती पूजा, बक़रीद आदि त्योहारों में नहीं की गई थी। सभी शर्त पुरानी हैं और बिहारशरीफ़ के लोग सहर्ष मानते आ रहे हैं।

2. जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक द्वारा स्वयं पूजा समितियों से बात की गई है, सभी समितियों प्रशासन को लगातार सहयोग कर रही हैं।

 

 

3. जिन समितियों के पास 20 से कम वालंटियर हैं उन्हें कम वालंटियर पर भी लाइसेंस दिया गया है।

4. इसके बावजूद भी अगर किसी समिति को परेशानी है तो वह सीधे SDO, SDPO से संपर्क कर सकते हैं।

5. ज़िला प्रशासन श्रद्धालुओं की सेवा में तत्पर है , उनकी सुविधा के लिए शहर मे पीने का पानी और शौचालय के व्यापक इंतजाम किए गए हैं |

6. उग्रवादी/उपद्रवी तत्वों एवं गुण्डा तत्वों एवं साम्प्रदायिक अफवाह फैलाने वाले तत्वों पर कड़ी निगरानी रखते हुए, आवश्यकता पड़ने पर उनके विरूद्ध तत्काल कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसी भी अफवाह मे न आए और अफवाह की सूचना पुलिस प्रशासन को दें ।

पुलिस अधीक्षक महोदय ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि दुर्गा पूजा शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मूड में है ।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से SOP के अनुसार डीजे पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे, सीसीटीवी कैमरे से हर पंडाल की निगरानी सुनिश्चित की गई है, सभी स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ किया गया है ,अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है चिन्हित व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी, मोटरसाइकिल QRT का गठन किया गया है ,फ्लैग मार्च के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जा रहा है ।

मनचलों ,शरारती तत्वों और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है, चिन्हित व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी ।

उन्होंने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि दुर्गा पूजा पर्व शांतिपूर्ण, उत्साह पूर्ण एवं उल्लास पूर्वक खुशी-खुशी मनाएं ,किसी भी समस्याओं या शिकायतों को जिला प्रशासन /पुलिस प्रशासन तक सूचना तुरंत भेजें ।
जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन आपकी सेवा में सदैव तत्पर है ।

इस अवसर पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि गण आदि उपस्थित थे ।