October 18, 2024

#nalanda: पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन… जानिए

 

 

 

 

 

पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन…

बच्चों के समुचित विकास के लिए उचितपोषण जरूरी – बीडीओ…

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें… ई. शिव कुमार, “ई. राज” -9334598481.

.. हमारी मुहिम .. नशा मुक्त हर घर .. बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे ..

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

 

 

 

खबरें टी टी: हरनौत ।पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर संगोष्ठी सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
मिजेरियर जर्मनी के सहयोग से घोघरडीहा प्रखंड स्वराज्य विकास संघ (जीपीएसवीएस )मधुबनी के तत्वावधान में हरनौत प्रखंड के चेरो में आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 44 पर किया गया।
पोषण ,स्वास्थ्य और स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन हरनौत प्रखंड विकास पदाधिकारी उज्जवलकांत ,प्रखंड चिकिसा पदाधिकारी डॉ.राजीव जी ,जीपीएसवीएस के अध्यक्ष रमेश कुमार , डॉ.अजय झा ,समाजसेवी दीपक कुमार , महिला पर्यवेक्षिका वेदु कुमारी ,समाजसेवी सुनील कुमार सिन्हा आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया ।जागरूकता कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी दीपक कुमार ने किया ।इस मौके पर उद्घाटन भाषण में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि बच्चो के समुचित विकास के लिए उचित पोषण,बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता आवश्यक है ।
वही प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.राजीव ने विस्तार पूर्वक पोषण और स्वास्थ्य को लेकर चर्चा किया।मौके पर जीपीएसवीएस के अध्यक्ष रमेश कुमार ने पर्यावरण संरक्षण,स्वास्थ्य ,पोषण और स्वच्छता को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा किया। उन्होंने औषधीय पौधों के गुण के बारे में बेहतर जानकारी दी। साथ ही उन्होंने उपस्थित लोगों से आवाहन किया की प्रकृति की सेवा हेतु सदैव तत्पर रहे। उन्होंने जलवायु परिवर्तन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में भी चर्चा किया।इस मौके पर प्रखंड स्वच्छता समन्वयक प्रियदर्शनी कुमारी के नेतृत्व में स्वच्छता को लेकर सामूहिक शपथ दिलाई गई। उपस्थित लोगों ने अपने गांव ,प्रखंड ,जिला एवं देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लिया।मौके पर पोषण माह कार्यक्रम के दौरान अन्नप्राशन ,गोदभराई ,एक पेड़ मां के नाम आदि कार्यक्रम किया गया ।इस कार्यक्रम में
समेकित बाल विकास परियोजना हरनौत की ओर से महिला पर्यवेक्षिका रेणु कुमारी ,भारती कुमारी गीता कुमारी ,सेविका लक्ष्मी कुमारी सराहनीय योगदान रहा ।
इस मौके पर जीपीएसवीएस के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रशांत कुमार सिंह, वूमेन हेल्थ फैसिलिटेटर अंजू रेमी , कलस्टर कोऑर्डिनेटर मोहम्मद साकिब चंद्रभूषण ,पर्यावरण स्वास्थ्य सहेली मोनी कुमारी, पूजा कुमारी सहित आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका,एएनएम , स्वच्छता कर्मी शाहिद अनेकों बुद्धिजीवी शामिल हुए।
कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता की बेहतरी हेतु सामूहिक शपथ लिया।
इस मौके पर आंगनबाड़ी सेविका एवं स्वच्छता प्रेमियों ने पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर सुंदर-सुंदर रंगोली बनाकर जागरूकता का पैगाम दिया।