October 19, 2024

खबरें टी वी : ब्रिलियंट कॉन्वेंट के व्यवस्थापक और रोटरी क्लब के सहयोग से अभिभावकों और निर्धन लोगों के लिए नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित……जानिए पूरी खबर

ब्रिलियंट कॉन्वेंट के व्यवस्थापक और रोटरी क्लब के सहयोग से अभिभावकों और निर्धन लोगों के लिए नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित..  

खबरें टी वी : 9334598481 : ब्यूरो टीम के साथ पंकज कुमार की खास रिपोर्ट : स्थानीय सुंदरगढ स्थित ब्रिलियंट कान्वेंट के सभागार में ब्रिलियंट कॉन्वेंट के व्यवस्थापक और रोटरी क्लब के सहयोग से अभिभावकों और निर्धन लोगों के लिए नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित कर लगभग 150 लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया ।

इस मौके पर विद्यालय के चेयरमैन डा शशिभूषण कुमार ने कहा कि विद्यालय पढाई के साथ संस्कार देते हुए रिश्ता निबाहने का काम करती हैं। उन्होने कहा कि रोटरी मानव सेवा में सदैव तत्पर रहती है। ईएनटी रोग विशेषज्ञ डॉ राकेश कुमार ने कहा कि कान , नाक और गला भी हमारा शरीर का महत्वपूर्ण अंग है अतः बिना डॉक्टर के सलाह के नाक , कान के कोई घरेलू उपचार करने से बचें और कुछ समय अंतराल पर इन सभी अंगों का चेक अप निरंतर करते रहें।

डा अजय कुमार नेत्र रोग विशेषज्ञ ने कहा कि पिछले दो वर्षों में कोविड के कारण लोग घर पर रहकर आनलाइन कार्य के साथ पढाई करने का काम किया जिसके कारण लोग मोबाइल व टीवी का उपयोग ज्यादा किये । स्वस्थ शरीर रखने के लिए शारीरिक कार्य बढाने की बात कही। उन्होने लोगों को जंकफुड, मोवाईल व टी.वी से दूर रहने की सलाह दिया । उन्होने कहा कि ज्यादा मोवाईल देखने से नेत्र रोग में वढोतरी हुई है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत भूषण ने कहा कि तरह पैसा कमाने के लिए अपने कार्यों पर ध्यान रखते हैं उसी तरह अपने स्वास्थ्य को उतम रखने पर अपने खान पान व दिनचर्या पर ध्यान रखना जरूरी है।
पैथोलोजिस्ट डा अजय कुमार ने कहा की रक्तदान सवसे बडा दान है । उन्होने कहा कि जिले में मात्र प्रति वर्ष 10 हजार युनिट रक्त की आवश्यक्ता है। जबकि जिले कि आबादी 32 लाख है जिसमे 8 लाख लोग रक्तदान करने योग हैं जिसमे अगर एक लाख लोग रक्तदान करने के लिये आगे आते हैं तो उनका दुवारा रक्तदान करने का नवंर 10 वर्षों के बाद आयेगा इसलिए अपने चाहने वालों को जरूरत पङने पर रक्तदान के लिए आगे आने की अपील किया ।

इस अवसर पर ब्रिलियंट कॉन्वेंट के निर्देशक डॉ धनंजय कुमार ने कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा अपने सेहत के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है स्वास्थ्य ही सच्चा धन होता है।

हड्डी रोग विशेषज्ञ डा अभिषेक ने कहा कि हड्डी रोग रोग से बचने के लिए खान पान के साथ व्यायाम जरूरी है । बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए अभिभावक को स्वस्थ होना जरूरी है इसी सोच के तहत ब्रिलियंट कान्वेंट में अभिभावकों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया है ।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए रो प्रमोद कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आता है ।
आगत अतिथियों का स्वागत पुष्पलता विधार्थी ने स्वागत किया और कहा कि इस कार्यक्रम में करीब 150 लोगों को मुफ्त इलाज किया गया , 60 जरूरतमंद लोगों को मुफ्त दवा दिया गया और करीब 200 लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक किया गया। इस मौके पर शिक्षक सुदीप कुमार गांगुली, रंजय सिंह ,किशोर कुमार पांडेय, स्नेहा सिंह, शशि स्मिता कुमारी, सृष्टि कुमारी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Other Important News