October 19, 2024

#nalanda : बाल हित समाज निर्माण में हमारी भूमिका नामक विषय पर संगोष्ठी का आयोजन….जानिए

 

 

 

 

बाल हित समाज निर्माण हेतु आगे आए- दीपक कुमार

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : बिहार शरीफ। बाल हित समाज निर्माण में हमारी भूमिका नामक विषय पर संगोष्ठी का आयोजन ए रस वैली अकादमी के तत्वावधान में किया गया ।
इस संगोष्ठी की अध्यक्षता अकादमी के निदेशक सुनील शुक्ला ने किया ।तथा संचालन अविनाश कुमार पांडेय ने किया ।
वही इस मौके पर संगोष्ठी का विधिवत उद्घटन शिक्षाविद् प्रो अनिल कुमार गुप्ता,सद्भावना मंच (भारत ) के संस्थापक दीपक कुमार , बाल कल्याण समिति नालंदा की सदस्या अंजू कुमारी,निदेशक सुनील शुक्ला आदि ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्वलित कर किया ।
बाल कल्याण समिति की सदस्या
अधिवक्ता अंजू कुमारी ने सीडब्ल्यूसी के द्वारा किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी दी ।उन्होंने कहा कि बाल श्रम कानूनी अपराध है ।उन्होंने विस्तारपूर्वक बाल संरक्षण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी ।
मौके पर जाने माने शिक्षाविद् प्रो.अनिल कुमार गुप्ता बच्चो की देखभाल में माता पिता तथा विद्यालय परिवार का अहम रॉल होता है ।

 

 

उन्होंने बच्चो को
आदर्श नागरिक बनने हेतु प्रेरित किया ।मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित बाल अधिकार कार्यकर्ता दीपक कुमार ने कहा कि बच्चे किसी देश के भविष्य के साथ साथ वर्तमान भी है ।
भूख से तड़पते ,गरीबी की मार झेलते और बाल दासता की जंजीरों से जकड़ा बचपन किसी देश का भविष्य कैसे हो सकता है ।उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से बच्चो के अधिकार को चार भागों में बाटा गया है ।जीवन जीने का अधिकार,विकास का अधिकार,सहभागिता का अधिकार और सुरक्षा का अधिकार के बारे में जानकारी दी।साथ ही कहा कि
हम सभी को बच्चो के सुखद भविष्य के लिए समर्पित भाव से कार्य करना चाहिए ।
अध्यक्षीय भाषण में विद्यालय निदेशक सुनील शुक्ला ने कहा कि बाल विकास हेतु हम सभी को सकारात्मक वातावरण का निर्माण करना होगा ।हम सभी को बाल हितैषी समाज निर्माण हेतु आगे आना चाहिए ।
इस मौके पर विद्यालय के प्रथम स्थापना दिवस पर बच्चो ने एक से बढ़कर एक सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी ।वही अतिथियों द्वारा विद्यालय के सभी शिक्षको को सम्मानित किया गया।
मौके पर छात्र अभिभावक सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे ।सभी ने कार्यक्रम की सराहना की ।
इस मौके पर राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित सुजीत कुमार,अनिल कुमार शर्मा , डॉ0 अशोक कुमार सहित
गणमान्य लोग मौजूद रहे ।

Other Important News