October 18, 2024

खबरें टी वी – स्कूल में ग्रीष्मकालीन अवकाश के पूर्व कार्य दिवस पर विद्यालय प्रबंधन द्वारा बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता….. जानिए पूरी खबर

 

खबरें टी वी – 9334598481 –  शुभम की रिपोर्ट – स्थानीय भैसासुर स्थित ब्रिलियंट कान्वेंट स्कूल में ग्रीष्मकालीन अवकाश के पूर्व कार्य दिवस पर विद्यालय प्रबंधन द्वारा बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता, बच्चों का पहनावा, अनुशासन, बातचीत करने का तरीका आदि पर बच्चों के कार्यकुशलता को देखते हुए पारितोषिक वितरण किया गया। इस बार बच्चों को ग्रीष्मावकाश में पढ़ाई के अलावा बच्चों का सामाजिक व्यवहारिक और राष्ट्रवाद कैसे पैदा हो उसके अनुसार इस बार होमवर्क दिया गया। जो इस प्रकार है बच्चों के साथ कम से कम 2 बार भोजन जरूर करें तथा बच्चों को खुद उनका खाया हुआ प्लेट धोने दें ।

जिससे उनकी अपनी मेहनत के बारे में पता चलेगा बच्चों को यह भी बताएं कि भोजन को बर्बाद ना करें। किसान के मेहनत के बारे में जानकारी दें जो हमारे लिए खाद्यान्न का उत्पादन के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। दादा दादी नाना नानी परिवार तथा आसपास में जाएं तुम अपनी मन की बातों को शेयर करें कहानी सुने और सुनाएं पेड़ पौधे लगाए पानी से सीखे तथा छत के ऊपर पक्षियों के लिए दाना तथा पानी की व्यवस्था रखकर बच्चों को बतलाए। पुरानी यादें फोटोग्राफ तथा धार्मिक और पूरा ऐतिहासिक कहानियों से बच्चों को रूबरू कराएं। बच्चों को शारीरिक फिटनेस तथा खेलने कूदने पर भी स्वतंत्रता दें जिससे उनका मानसिक तथा शारीरिक विकास हो सके।

बच्चों को समयानुसार टीवी देखने दे जो शिक्षाप्रद तथा मनोरंजक कार्यक्रम हो तो खुद भी साथ में बैठ कर देखें मोबाइल से परहेज ही रखें और ज्यादा जरूरी होने पर अपने सामने ही मोबाइल को चलाने दे। घर में रखी हुई हमारी अपनी संस्कृति तथा धार्मिक भावनात्मक स्वरूप के विशेष पर जानकारी जरूर दें तथा रामायण कुरान शरीफ तथा बाइबल जैसे धर्म ग्रंथ के बारे में बताएं। बच्चों को तले हुए खाद्य पदार्थ से परहेज रखने का कोशिश करें तथा मौसमी फल और सब्जी का आनंद लेने के लिए प्रेरित करें। इससे बच्चों के कोमल चेतन मन में अपने परिवार तथा समाज और उनसे जुड़े हुए चीजों के विषय पर अहमियत की जानकारी मिलेगा। उपरोक्त जो होमवर्क दिया गया है पेरेंट्स थोड़ा ध्यान देंगे तो बच्चों में संस्कार भी आ जाएगा जो हमारे विद्यालय का उद्देश्य है।

पढ़ने के लिए आओ और सेवा के लिए जाओ इस प्रकार सटीक उतरेंगे। विद्यालय के निदेशक डॉक्टर धनंजय कुमार ने बताया कि हमारे आज के नौनिहाल समाज में अच्छी शिक्षा तथा अच्छी संस्कार बहुत ही जरूरी है जो समाज को सही दिशा में लाने के लिए काफी जरूरी होता है । विद्यालय के चेयरमैन डॉ शशि भूषण कुमार ने कहा कि बच्चों को ग्रीष्मावकाश में अपने घरों पर रहकर होमवर्क जरूर बनाएंगे तथा बड़ों का आदर सम्मान जरूर करेंगे छोटे भाई बहन के साथ घुलमिल कर बातें करेंगे और खेलेंगे। चेयरमैन सर ने बच्चों को क्लास वाइज जीके क्विज का प्रश्न पूछे तथा बच्चों के सटीक उत्तर पर किसी को पेन पेंसिल और चॉकलेट देकर उनके जिज्ञासा को और प्रोत्साहित किया। प्रोग्राम खत्म होने के बाद जो बच्चे जवाब नहीं दे पाए उन्हें भी बच्चों के साथ एक एक पेन तथा हर जूनियर बच्चों को एक एक पेंसिल दिया गया। अंत में सर ने यही कहा कि बच्चे तथा उनके अभिभावक विद्यालय को एक मंदिर समझे और उपहार को बच्चे प्रसाद समझे।

मंच का संचालन विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक श्री रंजय सिंह के द्वारा संपादन किया गया और सारे वर्क शिक्षक तथा अन्य शिक्षक ने भी इस पारितोषिक वितरण समारोह ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जैसे पवन कुमार किशोर कुमार पांडे नितीश कुमार पाठक विजय कुमार सुदीप कुमार गांगुली स्नेहा मैम सोनम मैम अंकिता मैम सबा मैम अस्मिता मैम रिंकू मैम सृष्टि मैम नाजिया मैम राजकुमार सिंह आदि ने भाग लिया। अंत में ब्रिलियंट कान्वेंट का मानना है कि पढ़ाई के साथ साथ बच्चों का सर्वांगीण विकास होने में विद्यालय के शिक्षक माता पिता तथा पड़ोसियों एवं रिश्तेदारों का भी असर पड़ता है।

 

Other Important News