October 19, 2024

खबरें टी वी : पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध डाक विभाग अमृत महोत्सव के तहत विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वृक्षारोपण कार्यक्रम ……. जानिए पूरी खबर

डाक अधीक्षक नालंदा ने किया वृक्षारोपण…..

 

 पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध डाक विभाग अमृत महोत्सव के तहत विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वृक्षारोपण कार्यक्रम ……

खबरें टी वी : 9334598481 : शुभम् की रिपोर्ट : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज नालंदा मंडल के डाक अधीक्षक श्री मनोज कुमार पांडे ने सिलाव उप डाकघर में बृक्ष लगाकर लोगों को जाकरुक रहने की अपील की। श्री पांडे ने बताया की पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध डाक विभाग (बिहार सर्किल) अमृत महोत्सव के तहत विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सूबे के विभिन्न इलाके में चार हजार पौधे लगायेगा. पौधारोपण का कार्य राज्य वन विभाग साथ के भूमि पर ही नहीं राज्य सरकार के भूमि पर भी किया जाना है।
माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतिश कुमार की सबसे महत्बकांक्षी योजना *” जल जीवन हरियाली”* की भी अहम भूमिका है। इस मौके पर डाकपाल बिहारशरीफ़ अमलेश कुमार आज प्रधान डाकघर मे अपने कर्मचारियों के साथ बृषारोपण का कार्य किया।

 

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का उद्देश्य
विकास के साथ दुनियाभर में पर्यावरण को नुकसान भी पहुंचाया जा रहा है. वन और जंगल नष्ट किए जा रहे हैं. नदी और झरनों का रुख बदला जा रहा है. जिसकी वजह से पूरी दुनिया में प्रदूषण का लेवल बढ़ रहा है. बढ़ते प्रदूषण और प्रकृति को होने वाले नुकसान को कम करने को लेकर जागरुकता अभियान चलाने के लिए पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है. लोगों को प्रकृति को प्रदूषित होने से बचाने की अपील की जाती है.

विश्व पर्यावरण दिवस की थीम
हर साल पर्यावरण दिवस की कोई न कोई खास थीम होती है. इस साल विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम ‘Only One Earth’ यानी केवल एक पृथ्वी रखी गई है. जिसका मतलब है कि ‘प्रकृति के साथ सद्भाव में रहना’ जरूरी है.

Other Important News