October 19, 2024

ख़बरे टी वी – अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर समाजसेवी संस्था ज्वाइंट एक्शन नेटवर्किंग (जन) द्वारा……. जानिए पूरी खबर

 

महिला दिवस पर हिलसा में हुआ कार्यक्रम….

 

 

ख़बरे टी वी – 9334598481 – अभिषेक शर्मा की रिपोर्ट – हिलसा ( नालंदा ) अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर समाजसेवी संस्था ज्वाइंट एक्शन नेटवर्किंग (जन) द्वारा स्थानीय जन भवन गांधीनगर हिलसा नालंदा में महिला चेतना सम्मेलन का आयोजन किया गया । सम्मेलन का उद्घाटन प्रखंड प्रमुख श्री मनोज पासवान ,पूर्व उप प्रमुख प्रमोद कुमार ,सोनी कुमारी ,सुषमा कुमारी ,सुधा कुमारी ने दीप प्रज्वलित कर एवं गांधीजी के तैल चित्र पर माल्यार्पण के साथ किया । मुख्य अतिथि के रूप में डॉ आशुतोष कुमार मानव और समाजसेवी जगतभूषण ने अपना विचार व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि बाल विवाह दहेज प्रथा मिटाने हेतु पंचायती राज जनप्रतिनिधि एवं सरकारी अधिकारी को काफी अधिकार दिए गए हैं । अधिकार की रक्षा हेतु महिलाओं को जागरूक करना आवश्यक है। जन के संस्था के सचिव रमाकांत शर्मा ने कहा कि समाज में कई तरह के बंधन और कुर्ती के कारण लड़का लड़की एवं गैर बराबरी का भेदभाव है । ऐसे भेदभाव को समाप्त करने से महिला सशक्तिकरण हो सकती है ।

 

 

उन्होंने शिक्षा का प्रचार प्रसार पर बल दिया पंचायती राज जनप्रतिनिधि को सामाजिक कार्यों में भाग लेने हेतु आवाहन किया । भारत में उच्च शिक्षा की व्यवस्था होनी चाहिए बिहार में जनसंख्या अनुपात में कॉलेज और मेडिकल कॉलेज की संख्या कम है। विद्यालय में शिक्षकों का अभाव है । प्रत्येक पंचायत में यहां विद्यालय की स्थापना समय की पुकार है । समाज का यह दायित्व है कि बेटी को पढ़ाये और संकुचित विचार को छोड़ें । आयोजित सम्मेलन में सैकड़ों महिलाओं ने भाग लिया कार्यक्रम के संचालन सोनी कुमारी ने किया और सुषमा कुमारी सुधा कुमारी, रानी कुमारी , कुमारी कंचन, तीर कुमारी , अनिल कुमार ,मुकेश कुमार तथा शिक्षाविद सिया शरण ने सम्मेलन को संबोधित किया।

Other Important News