October 18, 2024

#nalanda: हिंदी पखवाड़ा के अवसर पर विद्यालय परिवार की ओर से बाल कवि सम्मेलन का आयोजन….. जानिए

हिंदी पखवाड़ा को लेकर हुआ बाल कवि सम्मेलन….

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी: परवलपुर । राजकीयकृत +2 उच्च विद्यालय शिवनगर जय शिव वगहा के प्रांगण में हिंदी पखवाड़ा के अवसर पर विद्यालय परिवार की ओर आज गुरुवार को राजकीय कृत प्लस टू उच्च विद्यालय शिवनगर जय शिव विगहा के प्रांगण में हिंदी पखवाड़ा के अवसर पर विद्यालय परिवार की ओर से बाल कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। बालकवि सम्मेलन का उद्घाटन विद्यालय के प्रभारी सुंदर प्रसाद ने किया। उन्होंने बच्चों को आशीर्वचन दिया ।बाल कवि सम्मेलन के प्रारंभ में विद्यालय के शिक्षक एवं हिंदी की शिक्षिका के द्वारा भी कविता सुनाकर बाल कवियों के मनोबल को बढ़ाया गया।
बालकवि सम्मेलन के प्रारंभ में राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर जी को याद किया गया।
बालकवि सम्मेलन की शुरुआत नवम् की छात्रा रानी कुमारी के द्वारा सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जी की सरस्वती वंदना वर दे वीणावादिनी से हुई।
उसके बाद कुमारी स्मृति के द्वारा डॉक्टर कीर्ति काले की रचना अयोध्या में अगर ढूंढोगे तो श्री राम मिलते हैं ःमगर मां-बाप के चरणों में चारों धाम मिलते हैं।
अणु कुमारी के द्वारा पाठ्य पुस्तक से विद्या की खेती करने को पूरा हिंदुस्तान मिलेगा नामक कविता सुनाई गई।
उसके बाद आशिका कुमारी नवम् की छात्रा के द्वारा मिर्ज़ा ग़ालिब साहब की शेर पढ़े गए।
समंदर भी मेरे घर आता है।

अमन कुमार नवम् कक्षा के छात्र के द्वारा श्रीकृष्ण की चेतावनी- वर्षों तक वन में घूम-घूम बड़ा वाधा विघ्नों को चूम – चूम सुनाकर लोगों को दिलों को जीत लिया।
नेहा कुमारी 11वीं की छात्रा ने हास्य कविता इलेक्ट्रॉनिक प्रणाम के द्वारा सभी को खूब हंसाया।
दशम् वर्ग की छात्रा प्रियांशु कुमारी ने सन् 1857 की याद दिलाई। लक्ष्मीबाई की तरह वीर रस की कविता का कविता का पाठ किया।
कविता तिवारी जी की पंक्तियां उन्होंने राखी।
मोनिका कुमारी 11वीं की छात्रा ने गीत सुना कर जिलों पर राज किया।
अंत में दशम् वर्ग की छात्रा ने कवि संजय सिंह की कविता ` सच बात पूछती हूं बताओ ना बाबूजी को क्या याद मेरी आती नहीं गाकर लोगों को आंसू बहाने पर मजबूर कर दिया।
बाल कवि सम्मेलन का संचालन संस्कृत शिक्षक अविनाश कुमार पाण्डेय ने किया एवं इस कार्यक्रम में विद्यालय परिवार के सभी शिक्षकों की उपस्थित रही।
अंत में धन्यवाद ज्ञापन रंजीत कुमार ने किया।
वही सभी बाल कवियों को सद्भावना मंच (भारत ) के संस्थापक तथा नेशनल एकता यूथ अवार्ड से सम्मानित दीपक कुमार ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है ।