October 18, 2024

खबरें टी वी : 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग-दिवस पर सैनिक स्कूल नालंदा में योग शिविर का आयोजन हुआ…….. जानिए पूरी खबर

8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग-दिवस पर सैनिक स्कूल नालंदा में योग शिविर का आयोजन हुआ
दिनांक – 21 जून 2022…

खबरें टी वी : 9334598481 : आदित्य की रिपोर्ट: सिलाव, 21 जून 2022, नानंद स्थित सैनिक स्कूल नालंदा में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन माँ पंचा देवी योग संस्थान सोहसराय, नालंदा की योग शिक्षिका श्रीमती बेबी कुमारी की देख-रेख में हुआ।

पूरी दुनिया में प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योग भारतीय संस्कृति और जीवन मूल्यों से जुड़ा हुआ है, लोगों को स्वस्थ और खुशहाल बनाए रखने के लिए योग को बहुत प्रभावशाली माना जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने इस वर्ष कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखा है।

उक्त को ध्यान में रखते हुए विद्यालय परिसर स्थित बास्केटबाल काम्प्लेक्स में प्रात: 6:00 बजे योग शिविर का उद्घाटन सैनिक स्कूल के प्राचार्य कैप्टन(भा.नौ. से.) नवीन कृष्ण चन्द्र के कर-कमलों से हुआ। तत्पश्चात योग-प्रशिक्षिका ने विभिन्न आसन एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया, योग के महत्त्व को रेखांकित करते हुए प्राचार्य महोदय ने बताया कि ..

हमारे देश में योग की परम्परा अत्यंत प्राचीन है और इसकी उत्पत्ति हजारों वर्ष पहले हुई थी | ऐसा माना जाता है कि जब से सभ्यता शुरू हुई तभी से योग की उत्पत्ति हुई। योग विद्या में भगवन शिव को ‘आदि योगी’ कहा जाता है। उन्होंने कहा भगवान कृष्ण ने भी गीता में समता, सामर्थ्य एवं समाधि का ज्ञान दिया है साथ ही वे कर्म योग,भक्ति योग एवं ज्ञान योग की चर्चा करते हैं तथा दुखों से मुक्ति का उपाय सुझाते हैं।

उन्होंने आगे कहा वर्त्तमान में हमारी जीवन-शैली अत्यधिक अस्त-व्यस्त हो गयी है, ऐसे में यदि हम योग को अपने दिनचर्या का हिस्सा बना लें तो निश्चय ही हमारी कार्य-कुशलता बढेगी।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी मेजर अजय चंद, वरिष्ठ शिक्षक श्री मधुसूदन डे एवं शिक्षक , प्रशासनिक कर्मी, सामान्य कर्मियों सहित…

उनके परिवार के बच्चे एवं महिलाओं ने भाग लिया, ज्ञात हो कि विद्यालय में ग्रीष्मावकाश के कारण विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राएँ अपने घर पर हैं , परन्तु विद्यालय प्रशासन ने ऑन – लाईन माध्यम से उनके लिए योगाभ्यास की व्यवस्था किया था।

Other Important News