October 18, 2024

ख़बरे टी वी – गुलदस्ता आप दे रहे हैं गुलदस्ते के जगह एक पौधा दिया करे… आखिर किस कार्यक्रम में किसने कहा पढ़िए पूरी खबर

Khabre Tv – 9334598481 – बसंत कुमार की रिपोर्ट – गिरियक प्रखंड के प्रखंड कार्यालय में अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत स्वच्छ भारत, रन इंडिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
कार्यक्रम की शुरुआत बाबा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण  करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । इस स्वच्छता अभियान को लेकर प्रशासनिक पदाधिकारी, प्रखंडकर्मी , ग्रामीणों, विद्यार्थियों स्वच्छता ग्राहियों एव प्रखंड कर्मियों ने प्रखंड परिसर में झाडू लगाया और स्वच्छता का संदेश दिया। इस अवसर पर जहाँ भी कूड़ा कचरा मिला उसे डस्टबिन में डाला गया ।


इस अवसर पर प्रोजेक्ट बालिका इंटर विद्यालय में स्वच्छ भारत रन इंडिया कार्यक्रम के तहत जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया जहां प्रशासनिक पदाधिकारियों के अलावा विद्यालय के बच्चों ने खेल खेल में कूड़ा कचरा उठाया।
इस अवसर पर एसडीओ अनीता सिन्हा , प्रशिक्षु आईएएस प्रभारी वीडियो श्रीकांत खांडेकर, निवर्तमान वीडियो निर्मल कुमार , जल स्वच्छता समिति समन्वयक राजीव रंजन , वर्ल्ड विजन संस्था के प्रोग्राम मैनेजर डेविड विली को गुलदस्ता देकर समानित किया ।


वही इस अवसर पर एसडीओ अनीता सिन्हा ने कहा कि स्वच्छता जीवन पर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया है , सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा कचरा नहीं डालना चाहिए। अगर हम कोई भी चीज खाते हैं तो उसके रेपर को डस्टबिन में ही डालना चाहिए इधर उधर नहीं फेंकना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो गुलदस्ता आप दे रहे हैं गुलदस्ते के जगह एक पौधा दिया करें , ताकि इसकी वृक्षारोपण की जा सके और समाज में हरियाली का आगाज होगा , और हमें स्वस्थ वातावरण मिलेंगे , इन छोटी-छोटी बातो से ही समाज बदलाव आता है ।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस सह बीडीओ श्रीकांत खांडेकर ने कहा कि स्वच्छता की शुरुआत सर्वप्रथम अपने शरीर से ही करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। इस दौरान लोगों को कम से कम प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए भी प्रेरित किया गया।

प्रोजेक्ट बालिका इंटर विद्यालय के छात्राओं ने हैंड वास करने के तरीके सिखाये ।
स्वच्छता कार्यक्रम के तहत विद्यालय के बच्चों ने हैंड हाइजीन के तरीके बताएं । इस अवसर पर एसडीओ अनीता सिन्हा ने बताया कि हर बच्चे अपने घर जाकर अपने मां-बाप, गार्जियन एवं आसपास के लोगों को हैंड हाइजीन के महत्व के बारे में बताएं, उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि
हाथ ठीक से साफ ना करना आपके लिए काफी नुकसान दायक साबित हो सकता है।

इससे आपको त्वचा का इन्फेक्शन, आंखों का इन्फेक्शन, डायरिया जैसी बीमारी हो सकती है। यदि आप हाथ धौने की आदत अपना लेते हैं तो आप काफी हद तक डायरिया के खतरे को कम कर सकते हैं। सबसे मुश्किल काम होता है बच्चो को हाथ साफ करने की आदत डालना। इस अवसर पर सुपवित्रा , रामदयाल कुमार, बुद्धन पंडित, पद्मन बड़ाईक, गॉडविन तिर्की , प्रखंड समन्वयक विद्याभूषण , स्वच्छता पर्यवेक्षक राजा बाबू अध्यापिका इंदिरा कुमारी सहित विद्यालय के बच्चे एवं ग्रामीण जनता उपस्थित रहे।

Other Important News