October 18, 2024

ख़बरे टी वी – इस बार नववर्ष के मौके पर झारखंड मैं स्थित छिन्नमस्तिका मन्दिर में ही सारा व्यवस्था, पूजा पाठ के साथ – साथ ले पिंकनिक का भी आनन्द

इस बार नववर्ष के मौके पर झारखंड मैं स्थित छिन्नमस्तिका मन्दिर में ही सारा व्यवस्था, पूजा पाठ के साथ – साथ ले पिंकनिक का भी आनन्द

प्रसिद्ध तीर्थ स्थल, शक्तिपीठ व पर्यटक स्थल रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिका मंदिर में नववर्ष में हज़ारो हज़ार श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। यहां श्रद्धालु व पर्यटक पूजा पाठ के साथ साथ पिकनीक का भी लुप्त उठाते हैं। जिस कारण दिसम्बर अंतिम सफ्ताह से पर्यटकों का आना शुरू होता है जो पूरे जनवरी महीना शैलानियों का आना जाना लगा रहता है।

मन्दिर स्थित दामोदर भैरवी संगम स्थल के कल कल करती नदी में पर्यटक नौका विहार का जमकर आनंद उठाते हैं। इस स्थल पर नौका विहार को लेकर दूरदराज से पर्यटक अपने परिजनों के साथ रजरप्पा मंदिर आते हैं और इस मनोरम दृश्य का आनंद उठाते हैं। मां छिन्नमस्तिका मंदिर राजधानी रांची से 70 किलोमीटर दूर और जिला मुख्यालय रामगढ़ से 26 किलोमीटर की दूरी पर रजरप्पा में अवस्थित है।

यहां प्रत्येक वर्ष हजारों सैलानी दामोदर भैरवी नदी के संगम स्थल पर नौका विहार कर पिकनिक का लुफ्त उठाते हैं। देश के कोने-कोने से पर्यटक यहां आते हैं। मंदिर से 1 किमी की दूरी पर अवस्थित गर्म कुंड में पर्यटक जमकर स्नान करते हैं। गर्म कुंड के बारे में लोग बताते हैं कि यहां स्नान करने से चर्म रोग जैसी बीमारियां दूर होती है। जिसके कारण यहां लोगों की भारी भीड़ जुटी रहती है।रजरप्पा थाना प्रभारी विनोद कुमार मुर्मू ने बताया कि  नववर्ष को लेकर यहां भारी संख्या में लोग पूजा और पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते हैं ।

 इसके लिए मंदिर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। ताकि दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं एवं सैलानियों को किसी प्रकार की दिक्कत है ना हो । वही इस दौरान असामाजिक तत्वों पर भी पुलिस की विशेष नजर रहेगी।  ताकि किसी प्रकार की परिस्थितियों से निपटा जा सके।

Other Important News