October 19, 2024

ख़बरे टीवी – विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मिशन हरियाली नूरसराय के द्वारा जिले में ढाई हजार फलदार पौधा लगाया

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मिशन हरियाली ने लगाया जिले में ढाई हजार पौधा.

अनीशा सिन्हा, नूरसराय, ( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मिशन हरियाली नूरसराय के द्वारा जिले में ढाई हजार फलदार पौधा लगाया गया। नूरसराय के नव निर्मित पार्क में बीडीओ राहुल कुमार के साथ मिलकर मिशन के सदस्यों ने 20 महोगनी का पौधा लगाया। वहीं नगरनौसा प्रखंड के मुरदलीचक, सैदपुरा, नगरनौसा, रामघाट,बलबा, गोराईपुर, बडीहा, सुलेमानचक, मुशहरी, भुतहाखार, कैशौरा, अजयपुर, चिस्तीपुर, पहाड़पुर, समेलपुर गांव में वहीं अस्थावां प्रखंड के नेपुरा सहित बिहारशरीफ के कचहरी रोड, सिलाव प्रखंड के सिलाव, कराह व नूरसराय प्रखंड के दर्जनों गांवों वहीं पावापुरी मेडिकल कॉलेज सहित अन्य स्थानों में मिशन हरियाली द्वारा निःशुल्क पौधा वितरण कर रोपित कराया गया।

साथ ही लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए संकल्प भी दिलाया गया। गैर निबंधित तेतीस सदस्यीय टीम मिशन हरियाली नूरसराय बीते 16 जून 2016 से जिले के अलावे नवादा,पटना,शेखपुरा सहित झारखंड में स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए अबतक पांच लाख चालीस हजार फलदार पौधों का निःशुल्क वितरण कर रोपित करवाया है।

पूर्व के वर्षों में बच्चों द्वारा लगाए गए लाखों पौधे पेड़ बन गए हैं,साथ ही उसमें फल भी लग गए हैं। बातचीत के दौरान मिशन के अध्यक्ष राजीव रंजन भारती ने बताया कि अबतक जो भी पौधे वितरित कर रोपित कराया गया है ।जिसमे सबसे अधिक अमरूद के पौधे हैं। अमरूद के अलावे अनार कटहल,शरीफा व महोगनी का पौधरोपण किया गया है। जिले के कई गांवों में तीन से चार सौ अमरूद के पौधे दिखाई देते हैं जो पेड़ बन गए हैं और उसमें फल भी आ गए है। जिले का वन प्रतिशत तीन के करीब है जो काफी कम है। ऐसे में वन प्रतिशत को बढ़ाने के लिए समाज के हर व्यक्ति को पौधरोपण से जुड़ना होगा। देखा गया है कि खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में हर व्यक्ति पेड़ लगाना की इच्छा रखते है।

उनके पास जमीन भी उपलब्ध है पर पौधा की उपलब्धता नही है। आज पूरा देश पर्यावरण की संकट से जूझ रहा है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर हाथ को पौधरोपण से जुड़ना ही होगा। बीडीओ राहुल कुमार ने बताया कि दूषित पर्यावरण को बचाने के लिए पौधरोपण ही मात्र एक उपाय है। फलदार पौधों को रोपित करने से लोगो को फल भी आसानी से प्राप्त होगा।मौके पर राजीव रंजन भारती, विनय प्रकाश,सुधीर पांडेय,डिकेश कुमार,आर्यन चंदन,चंद्रशेखर,विक्की सहित अन्य मौजूद थे।
क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासियों को भी दिलाया गया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

नूरसराय के प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर डायट संस्थान व नूरसराय महाविद्यालय में रह रहे प्रवासियों को डॉ. आजाद ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।साथ ही चौदह दिन पूरा होने के बाद घर जा रहे 105 प्रवासियों को मिशन हरियाली के द्वारा निःशुल्क अमरूद का पौधा भी दिया गया। सेंटर के नोडल पदाधिकारी दिलीप कुमार ने वितरित पौधों को रोपित करने व पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी दिलाया।झारखंड में किया गया पौधा वितरण.

मिशन हरियाली नूरसराय के सदस्यों ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर झारखंड के गिरिडीह जिला अंतर्गत रेफरल हॉस्पिटल राजधनवार व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गावां के परिसर में ढाई सौ अमरूद का पौधा स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मिलकर लगाया। साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों व मरीजों के बीच 750 अमरूद का पौधा भी निःशुल्क वितरण किया गया। डॉ. नीरज कुमार व डॉ.अरविंद कुमार ने वितरित पौधों को रोपित करने व पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी दिलाया। मौके बीपीएम प्रमोद वर्णवाल, बीडीएम गंगा कुमार राणा, नीतू सिन्हा, नूतन गिधी, राजदा खातून सहित, गजाधर सिंह, दीपक कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

Other Important News