October 18, 2024

ख़बरे टीवी – कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच मुर्गियों में बर्ड फ्लू की बात सामने आने से जिले में हड़कंप मच गया

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच मुर्गियों में बर्ड फ्लू की बात सामने आने से जिले में हड़कंप मच गया।


नवादा जिले के अकबरपुर प्रखंड के फतेहपुर पंचायत स्थित रजहत में पॉल्ट्री फार्म में मुर्गियों की मौत के बाद इस बात की पुष्टि हुई कि मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू से हुई। रजहत गांव के विभिन्न इलाकों में मुर्गी की जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। पुष्टि के बाद पटना से आई एक्सपर्ट टीम की मौजूदगी में मुर्गियों का किलिंग ऑपेरशन शुरू किया गया।

जिसमें इलाके के तकरीबन दस हज़ार मुर्गियों को मार कर दफनाया गया है। एहितयात के लिए पशुपालन विभाग की टीम और एक्सपर्ट टीम द्वारा राजहत गांव के एक किलोमीटर एरिया में मुर्गी पोल्ट्री फार्म में मुर्गी, अंडे व उसके भोजन को नष्ट गया है। जिलें में बर्ड फ्लू पुस्टि के बाद वेटनरी डॉक्टरों की टीम ने प्रभावित क्षेत्रों को सर्विलांस पर रखा है गया। मुर्गी,अंडे एवं चारा के बिक्री पर अगले आदेश तक रोक लगा दिया गया है।


एक्सपर्ट टीम के डॉक्टर श्रीनिवास कुमार ने बताया कि पोल्ट्री फार्म के पोल्ट्री फॉर्म के संचालक द्वारा 14 अप्रैल से मुर्गी मरने की सूचना दी जा रही थी। जिसकी सूचना पर मुर्गियों का सैंपल कोलकाता लाइव भेजा गया। जहां वर्ल्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जिसमें करीब 8-10 हजार मुर्गियों को मारकर जमींनदोज किया गया है,अभी एनडीआरफ की टीम द्वारा प्रभावित इलाके का दौरा कर सैनिटाइजेसन का कार्य कर रही है।

Other Important News