October 18, 2024

#nalanda: नालंदा विश्वविद्यालय-सायनर्जिया सम्मेलन: BIMSTEC देशों के लिए साझा समृद्धि और सुरक्षा की खोज… जानिए

 

 

 

नालंदा विश्वविद्यालय-सायनर्जिया सम्मेलन: BIMSTEC देशों के लिए साझा समृद्धि और सुरक्षा की खोज…

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें… ई. शिव कुमार, “ई. राज” -9334598481.

.. हमारी मुहिम .. नशा मुक्त हर घर .. बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे ..

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी: राजगीर, 15 सितम्बर 2024: नालंदा विश्वविद्यालय, राजगीर और सायनर्जिया फाउंडेशन, बेंगलुरु ने 13-14 सितम्बर 2024 को नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन का उद्देश्य साझा समृद्धि और सुरक्षा के भविष्य की खोज करना था और इसमें BIMSTEC देशों, भारत, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड, सिंगापुर, और ताइवान के विशेषज्ञ, विचारक और गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।
सम्मेलन की शुरुआत भारत सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा परामर्श बोर्ड के सदस्य, राजदूत पंकज सरन के उद्घाटन भाषण से हुई। राजदूत सरन ने BIMSTEC देशों की जटिल सुरक्षा परिस्थितियों पर प्रकाश डाला और आतंकवाद, साइबर हमलों और क्षेत्रीय अस्थिरता जैसे पार-अंतर्राष्ट्रीय खतरों से निपटने के लिए सहयोगात्मक ढांचे की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने क्षेत्रीय नेताओं से सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने की अपील की, जिसमें शांति, स्थिरता और विकास के प्रति साझा प्रतिबद्धता हो।
नालंदा विश्वविद्यालय के अंतरिम कुलपति, प्रो. अभय कुमार सिंह ने विशेष उद्घाटन भाषण दिया। उन्होंने “वसुधैव कुटुम्बकम” (संपूर्ण विश्व एक परिवार है) की प्राचीन अवधारणा का उल्लेख करते हुए BIMSTEC देशों की आपसी जुड़ाव की बात की। प्रो. सिंह ने भविष्य के सहयोग के लिए तीन प्रमुख क्षेत्रों पर जोर दिया, सांस्कृतिक और शैक्षिक पहलों की भूमिका, धर्म (नैतिक आचरण) की महत्वपूर्णता और प्रकृति के साथ सतत जीवन जीने की आवश्यकता। उन्होंने यह भी कहा कि शांति थोपी नहीं जा सकती, बल्कि इसे आशा, सुरक्षा और समझ के माध्यम से उत्पन्न करना होता है। “अंतरविषयक अनुसंधान और नवाचार के माध्यम से,” उन्होंने कहा, “नालंदा क्षेत्र की महत्वपूर्ण चुनौतियों के लिए व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत करने के लिए विशेष रूप से सक्षम है।”
सायनर्जिया फाउंडेशन के अध्यक्ष टॉबी साइमन ने क्षेत्रीय सहयोग पर अमूल्य दृष्टिकोण साझा किया और सामान्य चुनौतियों के समाधान के लिए रणनीतिक सिफारिशें प्रदान कीं।
सम्मेलन का समापन दो महत्वपूर्ण पैनल चर्चाओं के साथ हुआ: “समाज में शांति, अहिंसा और लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देना” और “आर्थिक एकीकरण द्वारा सतत और समावेशी क्षेत्रीय विकास।” इन चर्चाओं ने नालंदा विश्वविद्यालय के छात्रों की सक्रिय भागीदारी और संवाद की भावना को बढ़ावा दिया। यह पहल क्षेत्रीय संवाद और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करेगी, और नालंदा विश्वविद्यालय क्षेत्रीय चुनौतियों का सामना करने के लिए साझा ज्ञान और अनुभव के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।