October 18, 2024

खबरें टी वी : नालंदा विश्वविद्यालय 8 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है…….. जानिए पूरी खबर

नालंदा विश्वविद्यालय 8 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है

 

खबरें टी वी : 9334598481 : आदित्य की रिपोर्ट : नालंदा विश्वविद्यालय 21 जून 2022 को 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए तैयार है। कार्यक्रम की शुरुआत आज सुबह कुलपति प्रो. सुनैना सिंह के संबोधन से होगी।

इस उत्सव के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, कुलपति ने कहा कि योग का अभ्यास “मन, शरीर और आत्मा में सामंजस्य… और मनुष्य के सभी पहलुओं को एकजुट करने” के बारे में है। उन्होंने समकालीन समय में योग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “एक अनुशासन के रूप में, योग केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में नहीं है, यह हमारे अंदर आध्यात्मिक लोकाचार और सांस्कृतिक मूल्यों का भी संचार करता है।”

आज एक अभ्यास सत्र भी आयोजित करने की योजना है जिसमें आसन और प्राणायाम का प्रदर्शन होगा। इसमें शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों के उत्साहपूर्वक भाग लेने की उम्मीद है। उन्हें योगिक श्वास और ध्यान से परिचित कराया जाएगा। सत्र का आयोजन आयुष मंत्रालय और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाएगा।

नालंदा विश्वविद्यालय के शैक्षणिक ढांचे में, योग और ध्यान विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग हैं। योग और ध्यान पर अल्पकालिक पाठ्यक्रम पहले ही शुरू किए जा चुके हैं और कई छात्र इससे लाभान्वित हो रहे हैं। कुलपति के नेतृत्व में, नालंदा भविष्य के एक विश्वविद्यालय के रूप में विकसित हुआ है, जिसमें एक मजबूत शैक्षणिक नींव और बुनियादी ढाँचा बिछाने में महत्वपूर्ण पहल की गई है। विश्वविद्यालय खोई हुई ज्ञान परंपराओं को पुनः प्राप्त कर रहा है और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से छात्रों को आकर्षित करते हुए उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभर रहा है।

Other Important News