October 18, 2024

ख़बरें टी वी: नालंदा उपविकास आयुक्त ने मोहद्दीपुर में प्रगतिशील मशरुम उद्यमी डॉ संजीव कुमार के साबरी मशरूम बीज उत्पादन केंद्र का किया भ्रमण…जानिए

नालंदा उपविकास आयुक्त ने मोहद्दीपुर में प्रगतिशील मशरुम उद्यमी डॉ संजीव कुमार के साबरी मशरूम बीज उत्पादन केंद्र का किया भ्रमण…

 

 

 

उनके उद्यम को और भी वृहत स्वरूप देने के लिए उद्योग विभाग की योजना से लाभान्वित करने का होगा प्रयास…

 

 

 

 

ख़बरें टी वी – ” आप सब की आवाज ” … पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

ख़बरें टी वी: 9334598481 : बिंद प्रखंड में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम एवं बैठक के उपरांत उप विकास आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव ने प्रखंड के लोदीपुर पंचायत स्थित मोहद्दीपुर में मशरुम के बीज उत्पादक प्रगतिशील किसान डॉ संजीव कुमार के उद्यम साबरी (सिस्टेमेटिक एग्रो बेस्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट) मशरुम बीज उत्पादन केन्द्र का भ्रमण किया।
श्री कुमार ने बिहार सरकार के कृषि विभाग के तहत आत्मा के सौजन्य से हिमाचल प्रदेश के सोलन स्थित मशरूम शोध संस्थान का भ्रमण कर मशरुम उत्पादन से संबंधित बारीकियों का अध्ययन किया था।

 

 

 

उसके बाद उन्होंने मशरुम के व्यवसाय को अपनाया एवं एक अलग पहचान बनाई।
उनके उद्यम साबरी मशरुम बीज उत्पादन केंद्र में स्थापित आधुनिक लैब में प्रतिदिन लगभग 500 किलोग्राम उन्नत किस्म के मशरुम बीज का उत्पादन कर देश के विभिन्न राज्यों में आपूर्ति की जा रही है। उनका बीज पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़,राजस्थान आदि राज्यों में भेजा जाता है।

 

 

 

उनकी आगे की योजना में मशरुम प्रसंस्करण कर पाउडर एवं बिस्कुट तैयार करना है। उप विकास आयुक्त ने उनकी आवश्यकतानुसार राज्य सरकार के कृषि विभाग की योजना के तहत अनुदानित रेफ्रिजरेटेड वैन हेतु कार्रवाई का निदेश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया। उनके उद्यम को और भी वृहत बनाने के लिए उद्योग विभाग की योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

 

 

 

उन्हें मशरुम उत्पादक किसानों को संगठित कर क्लस्टर बनाने के लिए भी प्रेरित किया गया।
मशरूम खेती के इच्छुक किसानों को इनके बीज उत्पादन केंद्र पर प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी।
इस अवसर पर जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।