October 18, 2024

#nalanda : कोरोना में बढ़े किराया कम करने के लिए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से मिले नालंदा सांसद ….जानिए

 

 

 

 

कोरोना में बढ़े किराया कम करने के लिए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से मिले नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : नालंदा के सांसद, श्री कौशलेन्द्र कुमार ने आज अध्यक्ष, रेलवे बोर्ड से मुलाकात की और रेलवे द्वारा वसूले जा रहे दोगुना किराये को वापस लेने सहित सभी हाल्टों पर यात्री गाड़ियों के ठहराव की माँग की। उन्होंने कहा कि नालंदा से संचालित यात्री गाड़ियों में कोरोनाकाल की बन्दी के बाद भी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन संख्या के साथ यात्रियों से दोगुना अतिरिक्त किराया वसूला जा रहा है। इसे वापस लेने की माँग मैं लगातार करता आ रहा हूँ। वैसे ही मंहगाई के कारण आम जनता परेशान है। अतः रेलवे द्वारा यात्रियों से वसूले जा रहे दोगुना अतिरिक्त किराया को अविलम्ब वापस लिया जाये।
उन्होंने कहा कि मा.मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा नालंदा में ओपेन यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया गया है, जहाँ विश्वविद्यालय के कैम्पस में शिक्षकों और विद्यार्थियों को सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधायें मिलेंगी। अतः दूरदराज क्षेत्रों से इस विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए आने वाले विद्यार्थियांे की सुविधा के लिए नालंदा रेलवे स्टेशन पर इंटरसिटी का ठहराव किया जाये।
सांसद महोदय ने कहा कि हरनौत रेलवे स्टेशन पर बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस गाड़ी संख्या: 14224/14223 के ठहराव के लिए मैं कई बार आग्रह किया हूँ। हरनौत मा.मुख्यमंत्री जी का गृह प्रखण्ड भी है। यहाँ रेलवे का कोच कारखाना भी है। बड़ी संख्या में क्षेत्रवासियों सहित रेलवे कर्मचारियों का आना-जाना होता है। हरनौत रेलवे स्टेशन पर महिलाओं के लिए महिला शौचालय की व्यवस्था भी नहीं है। साथ ही यात्रियों के बैठने और साफ-सफाई की स्थिति अत्यन्त ही दयनीय है। अतः हरनौत रेलवे स्टेशन पर बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस का ठहराव करने के साथ ही महिलाओं के लिए शौचालय की व्यवस्था और यात्रियों के बैठने और साफ-सफाई हेतु निर्देश दिया जाये।
उन्होंने कहा कि रहुई मेरे संसदीय क्षेत्र का एक प्रमुख शहर है, जिसकी आबादी लगभग चार लाख से अधिक है। रहुई रोड़ हाल्ट को स्टेशन बनाकर इंटरसिटी, एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव करने की माँग विगत कई वर्षों से लगातार की जा रही है। मैंने जनता की इस ज्वलंत माँग को कई बार पत्राचार के माध्यम से और मौखिक रूप से भी अवगत कराया है। परन्तु रेलवे स्टेशन का दर्जा नहीं होने के कारण क्षेत्रवासियों को आवागमन में भारी परेशानी हो रही है। अतः रहुई रोड़ हाल्ट को रेलवे स्टेशन का दर्जा देते हुए इंटरसिटी, एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव यहाँ पर किया जाये।
श्री कुमार ने कहा कि राजगीर से फतुहा वाया बिहार शरीफ, चण्डी, रुखाई, दनियावां होते हुए मेमू ट्रेन चलती है। चंूँकि यह मेमू ट्रेन फतुआ तक ही चलती है, इसलिए इसमें यात्री कम यात्रा करते हैं। अतः जनहित में मेरी माँग है कि इसे पटना या दानापुर तक विस्तारित किया जाये।

उन्होंने यह भी कहा कि देश के वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे द्वारा पहले किराए में छूट दी गई थी, जिसे बन्द कर दिया गया है। इसलिए मेरी यह भी माँग है कि पूर्व की भाँति वरिष्ठ नागरिकों को रेल यात्रा किराया में छूट दिया जाये।

Other Important News