October 18, 2024

ख़बरें टी वी : नालंदा ने खाड़ी में समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने पर केंद्रित बिम्सटेक संगोष्ठी की मेजबानी की…जानिए

नालंदा ने खाड़ी में समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने पर केंद्रित बिम्सटेक संगोष्ठी की मेजबानी की..

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी – ” आप सब की आवाज ” … पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : एशिया में समुद्री व्यवस्था को एक बार फिर प्रभावित करने की क्षमता के साथ बंगाल की खाड़ी (खाड़ी) क्षेत्र में भू-आर्थिक, भू-राजनीतिक और भू-सांस्कृतिक गतिविधियों में वृद्धि हो रही है। खाड़ी में रुचि रखने वाले सभी लोगों के लिए कनेक्शन और मंच बनाकर, नालंदा विश्वविद्यालय ने नवंबर 2023 में छठे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन से पहले रन-अप कार्यक्रमों के रूप में संगोष्ठी की एक श्रृंखला शुरू की है और सकारात्मक उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए एक ज्ञान मार्ग बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है।

 

इस पहल के साथ, विश्वविद्यालय का लक्ष्य खाड़ी में चुनौतियों और अवसरों के बारे में अधिक जागरूकता के माध्यम से जनता को संवेदनशील बनाना है और व्यावहारिक नीति सिफारिशों की पेशकश करते हुए बंगाल की खाड़ी के अनुसंधान में योगदान देना है। इसका उद्देश्य बंगाल की खाड़ी क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रमुख हितधारकों और विशेषज्ञों के बीच एक स्पष्ट और केंद्रित चर्चा करना है।

 

इस उद्देश्य से नालंदा विश्वविद्यालय में दिनाक 21 जुलाई 2023 को बिम्सटेक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। हाइब्रिड मोड में आयोजित यह संगोष्ठी समुद्री सुरक्षा पहलू को मजबूत करने पर केंद्रित थी। सम्मानित वक्ताओं का परिचय देते हुए, कोलोक्वियम के संयोजक डॉ. राजीव रंजन चतुर्वेदी ने टिप्पणी की कि खाड़ी प्राकृतिक संसाधनों की असीमित दोहन और भू-राजनीतिक साजिश के कारण उत्पन्न एक अभूतपूर्व संकट का सामना कर रही है, जिससे विनाशकारी परिणामों के साथ पारिस्थितिक, आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

विश्वविद्यालय के अंतरिम कुलपति प्रो अभय कुमार सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया और बिम्सटेक की प्रगति पर चर्चा की. प्रो. सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि बिम्सटेक क्षेत्र की समृद्धि और विकास के साथ-साथ कई सुरक्षा मुद्दों का सामना करने के लिए एक महत्वपूर्ण ताकत बन रहा है। वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त), भारत के पहले राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक और राजदूत सीएसआर राम, संयुक्त सचिव (बिम्सटेक और सार्क), विदेश मंत्रालय, भारत सरकार का उन्होंने हार्दिक आभार व्यक्त किया और इस बात पर जोर दिया कि भारत सरकार के दो बहुत वरिष्ठ प्रतिनिधियों की भागीदारी और उपस्थिति इस बात का द्योतक है कि हमारी सरकार खाड़ी क्षेत्र को कितना महत्व देती है।

 

 

प्रो. सिंह ने रेखांकित किया कि अतीत में पहाड़ और समुद्र जैसे परिदृश्य प्राकृतिक बाधाएं थे जो मानव समुदाय और राष्ट्रों की रक्षा करते थे, और अब हम एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां मानवता को प्राकृतिक संपदा और परिदृश्य को मानव खतरे से बचाना है। इसके लिए मजबूत राष्ट्रों की आवश्यकता है और इसलिए हमें और मजबूत होकर उभरना होगा।

 

कोलोक्वियम श्रृंखला का शुभारंभ राजदूत राम के विशेष संबोधन के साथ किया गया। विश्वविद्यालय और अंतरिम कुलपति प्रोफेसर अभय कुमार सिंह और उनकी टीम की समय पर कार्रवाई के लिए श्री राम द्वारा प्रशंसा की गई। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खाड़ी के आसपास के देश संस्थानों को विकसित करने के लिए महान प्रयास कर रहे हैं और इन प्रयासों ने पिछले कई वर्षों में महत्वपूर्ण प्रगति की है, विशेष रूप से 2018 काठमांडू शिखर सम्मेलन के बाद।

 

उन्होंने आगे कहा कि नवंबर में आगामी बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में बिम्सटेक तंत्र के लिए प्रक्रिया के नियमों को अपनाया जाएगा। बिम्सटेक में प्राप्त कई उपलब्धियों और प्रगति पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए सुरक्षा एक महत्वपूर्ण आधारशिला है।

 

एडमिरल कुमार, जिन्होंने विभिन्न परिचालन और प्रशासनिक पहलों के माध्यम से भारत की समुद्री सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, ने कोलोक्वियम में मुख्य भाषण ऑनलाइन प्रस्तुत किया। उन्होंने अपनी टिप्पणी में कई सरकारी पहलों और प्रक्रियाओं पर प्रकाश डालते हुए भारत की समुद्री सुरक्षा स्थिति का गहराई से विवरण दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खाड़ी अपने ऐतिहासिक विकास में अलग-थलग होने से लेकर फिर से जुड़ने की ओर बढ़ गई है।

 

एडमिरल कुमार द्वारा वैश्विक कॉमन्स के विचारों, संपूर्ण समुद्री डोमेन जागरूकता और मिशन-आधारित तैनाती पर भी चर्चा की गई। उन्होंने आगे कहा, समुद्री सुरक्षा एक वैश्विक मुद्दा है जो क्षेत्र में सभी को प्रभावित करता है और इसलिए, हमें समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सहयोग के तरीके खोजने चाहिए।

 

संगोष्ठी में अन्य प्रतिष्ठित वक्ता प्रोफेसर संजय श्रीवास्तव, कुलपति, महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी; डॉ. पी. कृष्णन, निदेशक, बंगाल की खाड़ी कार्यक्रम-अंतर सरकारी संगठन; और प्रोफेसर संजय चतुवेर्दी, साउथ एशिया यूनिवर्सिटी थे। प्रो. श्रीवास्तव ने भारत के लिए खाड़ी के महत्व पर प्रकाश डाला और क्षेत्रीय सुरक्षा जटिल प्रणाली पर चर्चा की।

 

उन्होंने क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की सुरक्षा चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला और भारत को एक नेट सुरक्षा प्रदाता के रूप में देखा। डॉ. कृष्णन ने गैर-पारंपरिक सुरक्षा चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया और बहुआयामी दृष्टिकोण पर जोर दिया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानूनी व्यवस्था को मजबूत करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।

 

प्रो.चतुर्वेदी ने समुद्री सुरक्षा को उप-क्षेत्रीय बनाने की अनिवार्यताओं, अवसरों और चुनौतियों पर बात की और रेखांकित किया कि भारत को इस क्षेत्र में ‘ज्ञान प्रदाता’ की भूमिका निभाने और हार्डवेयर के साथ-साथ सॉफ्टवेयर साझा करने के माध्यम से भागीदार देशों की क्षमता बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया।

 

Other Important News