October 19, 2024

खबरें टी वी : नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने आज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण से संबंधित विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की…. जानिए पूरी ख़बर

नालंदा के जिलाधिकारी ने कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा की…

 

खबरें टी वी : 9334598481 : शुभम् की रिपोर्ट : नालंदा के जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने आज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण से संबंधित विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।
अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिला में 158 पीड़ित परिवारों को लगभग एक करोड़ पंचानवे लाख रुपए मुआवजे के रूप में दिया गया है। वर्तमान में 42 परिवारों को पेंशन का नियमित भुगतान किया जा रहा है।
50 हजार से अधिक अनुसूचित जाति की आबादी वाले प्रखंड में अंबेदकर आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय की स्थापना की जानी है। इसके तहत बिहारशरीफ प्रखंड के महानंदपुर में जमीन चिन्हित किया गया है। 50 हजार से कम किंतु 30 हजार से अधिक अनुसूचित जाति की आबादी वाले प्रखंडों में अंबेदकर कल्याण छात्रावास का निर्माण किया जाना है। इस प्रावधान के अनुरूप जिला के आठ प्रखंडों- इस्लामपुर, चंडी, हरनौत, राजगीर, सिलाव, रहुई, हिलसा एवं नगरनौसा में छात्रावास का निर्माण कराया जाना है। चंडी, हरनौत एवं नगरनौसा को छोड़कर शेष पांच प्रखंडों के लिए जमीन चिन्हित किया गया है। जिलाधिकारी ने अपर समाहर्त्ता को जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु अपेक्षित कार्रवाई का निर्देश दिया।
अंबेदकर आवासीय बालक उच्च विद्यालय मूढ़ारी का भवन जर्जर होने के कारण इसे शीघ्र वैकल्पिक भवन में शिफ्ट करने हेतु त्वरित कार्रवाई का निर्देश जिला कल्याण पदाधिकारी को दिया गया।
सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए वर्ष 2016-17 से 2020-21 तक के लिए निर्धारित लक्ष्य 46 के विरुद्ध 28 का कार्य पूर्ण किया गया है। जिलाधिकारी ने कार्यकारी एजेंसी स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन को 15 दिनों के अंतर्गत निर्माणाधीन योजनाओं का कार्य पूरा करने तथा निविदा के प्रक्रियाधीन योजना में निविदा की प्रक्रिया को पूरा करते हुए कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया। वर्ष 2021-22 के लिए 13 सामुदायिक भवन के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके विरुद्ध 8 के लिए जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव भेजा गया है।
विकास मित्र के रिक्त 8 पदों को अविलंब भरने की प्रक्रिया पूरा करने का निर्देश दिया गया।
अल्पसंख्यक कल्याण से संबंधित मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना के तहत जिला चयन समिति द्वारा 118 पात्र लोगों का चयन किया गया है। जिनमें से 67 लाभुक को बृहत ऋण (₹200000) तथा 51 लाभुक को लघु ऋण (₹100000) बिहार राज्य अल्पसंख्यक वित्त निगम के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत वर्ष 2022 में इंटर प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण अल्पसंख्यक छात्राओं को पंद्रह हजार रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जा रहा है। जिला की कुल 544 छात्राओं को इस योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। अब तक 196 छात्राओं के बैंक खाता में प्रोत्साहन राशि हस्तांतरित की जा चुकी है। जिलाधिकारी ने 2 दिनों के अंदर शेष छात्राओं के खाते में राशि हस्तांतरित करने का निर्देश जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी को दिया।
अल्पसंख्यक छात्रावास अनुदान योजना के तहत अल्पसंख्यक छात्रावास में आवासीत 52 छात्रों को प्रतिमाह ₹1000 की दर से भुगतान किया जा रहा है।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि नालंदा जिला में कुल 11 मदरसा है। इनमें से मदरसा हनफिया गौसिया, बेन के सुदृढ़ीकरण के लिए बिहार राज्य मदरसा सुदृढ़ीकरण योजना के तहत राशि आवंटित की गई है। जिलाधिकारी ने अन्य मदरसा से भी आवश्यकतानुसार प्रस्ताव प्राप्त करने का निर्देश दिया।
मुस्लिम महिला तलाकशुदा/ परित्यक्ता सहायता योजना के तहत अब तक 55 पात्र महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। इस योजना से संबंधित 12 आवेदन संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को जांच हेतु भेजा गया है। इस योजना के तहत पात्र श्रेणी की अल्पसंख्यक महिला जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय में आवेदन कर सकती हैं।
बैठक में जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

Other Important News