October 18, 2024

#nalanda: सांसद कौशलेंद्र कुमार ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखा… जानिए

 

 

 

 

 

 

 

 

सांसद कौशलेंद्र कुमार ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखा….

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें… ई. शिव कुमार, “ई. राज” -9334598481.

.. हमारी मुहिम .. नशा मुक्त हर घर .. बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे ..

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी: आज नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखा एवं माननीय मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने भी यथाशीघ्र समाधान करने का भरोसा दिलाया। निम्नांकित समस्याएं……

01. गाड़ी संख्या-18623/18624 इसलामपुर-हटिया एक्सप्रेस ट्रेन इसलामपुर से हटिया वाया पटना चलती है, परन्तु इसका ठहराव डियावां हाल्ट पर नहीं है। जिसके कारण यहाँ के यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। क्षेत्र भ्रमण के दौरान इस आशय की माँग लगातार की जा रही है। अतः जनहित में गाड़ी संख्या-18623/18624 इसलामपुर-हटिया एक्सप्रेस का 2 मिनट का ठहराव डियावां हाल्ट पर किया जाये।

02. मेमू ट्रेन संख्या-03631 नटेसर से फतुहा वाया इसलामपुर एक ही दोपहर के समय चलती है और यही मेमू ट्रेन संख्या-03632 शाम के समय उधर से आती है। इस गाड़ी संख्या-03631 का औंगारीधाम पर तो रुकना शुरु हो गया है, परन्तु सभी हाल्टों पर नहीं रुकती है। जिसके कारण यात्रियों को भारी परेशानी हो रही है। अतः इसे सभी हाल्टों पर रोका जाये।

03. इसलामपुर से पटना के लिए एक जोड़ी अतिरिक्त मेमू ट्रेन चलाने की माँग को मैंने कई बार पत्राचार के माध्यम से और मौखिक रूप से उठाया है। मेरा मानना है कि पूर्व की भाँति एक जोड़ी अतिरिक्त मेमू ट्रेन जब तक नहीं चलाई जाती है, तब तक इस रेलखंड के यात्रियों की परेशानी यथावत् बनी रहेगी। अतः इस रूट पर एक जोड़ी अतिरिक्त मेमू ट्रेन चलाई जाये।

04. श्रमजीवी एक्सप्रेस (12391/92) का ठहराव पावापुरी और सिलाव स्टेशन पर किया जाये, जिसे कोरोनाकाल के कारण बंद कर दिया गया था।

05. मेमू ट्रेन (03629/30) दानापुर से तिलैया कोरोनाकाल से पहले सभी हाल्टों पर रुकती थी, परन्तु अभी नहीं रुक रही है। अतः दानापुर से तिलैया मेमू ट्रेन को सभी हाल्टों पर रोका जाये।

06. हाल ही में राजगीर से गाड़ी संख्या-03250/03249 पलामू इंटरसिटी पटना के लिए चलाई गई है। यही पटना से गाड़ी संख्या-13348/13347 पलामू एक्सप्रेस बनकर पटना से बरकाकाना जाती है। अतः इस गाड़ी संख्या-03250/03249 पलामू इंटरसिटी का ठहराव रहुई रोड और बेना सहित सभी हाल्टों पर किया जाये।

07. गाड़ी संख्या-03621/03622 और 03623/03624 राजगीर से बख्तियारपुर के मध्य चलती है, जो कि सभी हाल्टों पर नहीं रुकती है। अतः इस गाड़ी का ठहराव सभी हाल्टों पर किया जाये।

08. मेरे संसदीय क्षेत्र, नालंदा में राजगीर, दनियावां, फतुहा रेल खण्ड पर चलने वाली गाड़ी रामपुर हाल्ट पर तो रूकती है, परन्तु वहाँ पर टिकट नहीं कटता हैं, जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है। टिकट नहीं कटने की स्थिति में वहाँ के यात्रियों के समक्ष चालान की आशंका हमेशा बनी रहती है। जिसके कारण यात्रियों को परेशानी हो रही है। अतः जनहित में मेरा आपसे अनुरोध होगा कि उपरोक्त रामपुर हाल्ट पर टिकट काऊंटर की व्यवस्था करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश जारी कर मुझे भी अवगत कराने की कृपा की जाये।

09. मेरे संसदीय क्षेत्र, नालंदा में अधिकांश प्लेटफार्मों का लेवल बहुत ही नीचा है। इस लो-लेवल प्लेटफार्माें पर महिलाओं, बुजुर्गों व रोगियों को चढ़ने में काफी परेशानी होती है, जिससे दुर्घटना की स्थिति बनी रहती है। इसके अतिरिक्त रोशनी, पानी, साफ-सफाई के साथ-साथ यात्रियों के बैठने की स्थिति भी खराब है। बिहार शरीफ रेलवे स्टेशन के पानी की टंकी टूटी हुई है, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है। अतः जनहित में मेरा आपसे अनुरोध होगा कि जितने भी लो-लेवल रेलवे प्लेटफार्म हैं, उसको ऊंचा करने के साथ ही रोशनी, पानी, साफ-सफाई सहित बैठने की व्यवस्था और बिहार शरीफ रेलवे स्टेशन पर ठंडे पानी की व्यवस्था हेतु आवश्यक दिशानिर्देश जारी मुझे भी अवगत कराने की कृपा की जाये।

10. मेरे संसदीय क्षेत्र नालंदा में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम जी के द्वारा हरनौत में रेल कोच रिपेरिंग वर्कशाप की आधार शिला रखी गई थी। इस समय हरनौत रेल कोच कारखाना में केवल मरम्मत का ही कार्य हो रहा है। इस रेल कोच कारखाना में नया निर्माण भी किए जाने की घोषणा की गई थी, परन्तु अभी तक इस विषय में कोई कार्यवाई नहीं की गई है। अतः मेरा आपसे अनुरोध होगा कि उपरोक्त हरनौत रेल कोच कारखाना में नया निर्माण कार्य चालू कराने के आवश्यक दिशानिर्देश जारी कर मुझे भी अवगत कराने की कृपा की जाये।
11. नालंदा जिला मुख्यालय बिहार शरीफ में रेलवे स्टेशन के निकट गुमटी संख्या-34ए स्पेशल और सोहसराय में गुमटी संख्या-30बी स्पेशल में यातायात का बहुत ही अधिक दबाव है। यातायात का अत्यधिक दबाव होने के कारण यहाँ हमेशा जाम लगा रहता है। इसके अतिरिक्त यातायात के अत्यधिक दबाव के कारण आये दिन दुर्घटना की स्थिति बनी रहती है। अतः जनहित में मेरा आपसे अनुरोध होगा कि उपरोक्त बिहार शरीफ में रेलवे स्टेशन के निकट गुमटी संख्या-34ए स्पेशल और सोहसराय में गुमटी संख्या-30बी स्पेशल पर रोड़ ओवर ब्रिज का निर्माण करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश जारी कर मुझे भी अवगत कराने की कृपा की जाये।

12. रहुई मेरे संसदीय क्षेत्र, नालंदा का एक प्रमुख शहर है, जिसकी आबादी लगभग चार लाख से अधिक है। रहुई रोड़ हाल्ट को स्टेशन बनाकर इंटरसिटी, एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव करने की माँग विगत कई वर्षों से लगातार की जा रही है। मैंने जनता की इस ज्वलंत माँग को कई बार आपसे पत्राचार के माध्यम से और मौखिक रूप से भी आपके समक्ष उठाया है। रेलवे स्टेशन का दर्जा नहीं दिए जाने के कारण क्षेत्रवासियों में रेलवे प्रशासन के प्रति भारी रोष और गुस्सा व्याप्त है। इसके अतिरिक्त इस रहुई रोड़ रेलवे स्टेशन के पास रेलवे की बहुत अधिक जमीन भी खाली पड़ी हुई है, जिसका विकास किए जाने की आवश्यकता है। अतः जनहित में मेरा आपसे पुनः अनुरोध होगा कि रहुई रोड़ हाल्ट को रेलवे स्टेशन का दर्जा देने साथ-साथ खाली पड़ी रेलवे की जमीन का विकास और यहाँ पर इंटरसिटी, एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव किए जाने का निर्देश जारी किया जाये और कृत कार्यवाई से मुझे भी अवगत कराया जाये।
13. गाड़ी संख्या-22348/22347 पटना-हावड़ा वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पटना से हावड़ा के लिए चलती है, परन्तु इसका ठहराव बख्तियापुर रेलवे स्टेशन पर नहीं है। बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन से बड़ी संख्या में यात्रियों का आना-जाना हावड़ा के लिए होता है, लेकिन यहाँ के यात्रियों को इस हाईस्पीड ट्रेन की सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अतः जनहित में गाड़ी संख्या-22348/22347 पटना-हावड़ा वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर किया जाये।

कृपया जनहित में उपरोक्त क्रमानुसार रेल संबंधी समस्याओं के निस्तारण हेतु अपने स्तर से आवश्यक दिशानिर्देश जारी कर मुझे भी अवगत कराने की कृपा की जाये।

Other Important News