October 19, 2024

खबरें टी वी : हिलसा प्रखंड स्थित सभागार में माननीय जन प्रतिनिधियों,जिला स्तरीय बिभिन्न विभागों के पदधिकारियों तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वैठक….. जानिए पूरी ख़बर

 

 

खबरें टी वी : 9334598481 : सत्यम की रिपोर्ट : आज जिलाधिकारी नालन्दा श्री शशांक शुभंकर के द्वारा राजगीर दौरे के उपरांत हिलसा प्रखंड स्थित सभागार में माननीय जन प्रतिनिधियों,जिला स्तरीय बिभिन्न विभागों के पदधिकारियों तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वैठक किया गया।
उन्होंने माननीय जन प्रतिनिधियों से प्रखंड के बिभिन्न विभागों में चल रही योजनाओं में रह रही कमियों की जानकारी ली तथा उसके पश्चात बिभागीय पदाधिकारियों से पूर्व से प्राप्त शिकायतों के आलोक में समीक्षा किया।
पंचायती राज विभाग द्वारा वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के गठन की जानकारी ली गयी।बताया गया कि कुल 205 वार्डों में वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति का गठन कर लिया गया है जिसमें 199 का हैंडओवर भी हो चुका है।15 योजनाओं में कार्य नहीं होने तथा इनमें से 03 योजनाओं में राशि निकालने के बाबजूद टावर निर्माण नहीं होने पर मनरेगा कनीय अभियंता पर प्राथमिकी दर्ज करने तथा सेवा समाप्ति के आदेश दिए गए।
15वें बित्त आयोग के निधि से नल-जल की नई योजनाओं की समीक्षा की गई।पी एच ई डी तथा पी आर डी द्वारा अभी तक इसमें कोई भी योजना पूर्ण नहीं किये जाने पर जिलाधिकारी काफी नाराज हुए।
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण द्वारा 136 चापाकल की मरम्मती के विरुद्ध 82 की मरम्मती की जानकारी दी गयी।जिला पदाधिकारी द्वारा 300 चापाकलों के मरम्मती के आदेश दिए जाने के बाद भी कार्यपालक अभियंता द्वारा मात्र 125 की स्वीकृति विभाग से मांगने पर उनसे स्पस्टीकरण पूछा गया।
मिर्जापुर के वार्ड नं.1 में करीब 5 महीने से पाइप लाइन के ब्लॉकेज का पता नहीं लगा पाने पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता को फटकार लगाई।
मिर्जापुर के वार्ड नं.10 ,कोरांवा पंचायत के वार्ड नं.7,14 अरपा के वार्ड नं 4 चिकसौरा के वार्ड नं 9 तथा 11 में जलापूर्ति नहीं होने पर फटकार लगाई गई।
उप विकास आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव ने आवास योजना की समीक्षा की।उन्होंने बताया कि अंचलाधिकारी के स्तर से 9 नीलाम पत्र दायर हुए थे जिसमें वारंट निर्गत किया जाना है।8 जगहों पर सामुदायिक भवन हेतु जमीन चिन्हित किया गया था पर अभी तक भवन निर्माण नहीं हो सका।अंचलाधिकारी को निदेश दिया गया कि अगर चिन्हित जमीन ठीक नहीं है तो रद्दीकरण का प्रस्ताव दें।

 

 

कृषि विभाग के समीक्षा में बताया गया कि प्रखंड में धान बिचड़ा आछादन शत-प्रतिशत हो गया है जबकि धान रोपनी 97 फीसदी हो पाया है।जिला पदाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी से उर्वरक उपलब्धता की जानकारी ली।उन्होंने आदेश दिया कि मांग के अनुसार आपूर्ति सुनिश्चित करें।
लघु जल संसाधन द्वारा 132 नलकूपों के मरम्मती पैसे के अभाव में नहीं होने की जानकारी दी गयी जिस पर जिला पदाधिकारी बिभाग से पत्राचार करने का निदेश दिया।
अंचल कार्यालय के समीक्षा में पाया गया कि अप्रैल माह से म्युटेशन हेतु कई आवेदन लंबित है जिसे काफी गंभीरता से लिया गया।
आपूर्ति कार्यालय के समीक्षा में बताया गया कि कुल 86 दुकानों के विरुद्ध 17 दुकानों का इंस्पेक्शन किया गया है।जिला पदाधिकारी ने इन 17 इंस्पेक्शन रिपोर्ट की जांच करने के निदेश जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दिया।
उक्त वैठक में अपर समाहर्ता श्री मंजीत कुमार सहित अनुमंडल पदाधिकारी तथा भूमि सुधार उप समाहर्ता भी उपस्थित थे।

Other Important News