October 19, 2024

ख़बरे टी वी – आज विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर 38 बिहार बटालियन एनसीसी बिहार शरीफ के यूनिट सरदार पटेल मेमोरियल कॉलेज उदंतपुरी बिहार शरीफ नालंदा के बैनर तले एक वेबीनार का आयोजन किया गया। इस बेबीनार का विषय था” रक्तदान के लाभ एवं हानि”।

*रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं- प्राचार्य डॉ जितेंद्र*

*विश्व रक्तदान दिवस पर सरदार पटेल मेमोरियल कॉलेज ने किया बेबिनार का आयोजन*

ख़बरे टी वी – 9334598481- आज विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर 38 बिहार बटालियन एनसीसी बिहार शरीफ के यूनिट सरदार पटेल मेमोरियल कॉलेज उदंतपुरी बिहार शरीफ नालंदा के बैनर तले एक वेबीनार का आयोजन किया गया। इस बेबीनार का विषय था” रक्तदान के लाभ एवं हानि” । इस वेबीनार के उद्घाटन करता एवं मुख्य अतिथि कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर जितेंद्र रजक, मुख्य वक्ता सदर अस्पताल के प्रख्यात चिकित्सक डॉक्टर मरीचि माली रंजन एवं अध्यक्षता एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट डॉक्टर शशिकांत कुमार टोनी ने किया इस वेबीनार में लगभग 100 एनसीसी कैडेट के अलावा शिक्षक एवं कॉलेज के छात्र भी उपस्थित हुए। प्राचार्य डॉ जितेंद्र रजक ने कहा कि हमें यह बोलते हुए काफी खुशी होती है कि हमारे एनसीसी के बच्चे रक्तदान करने में अग्रणी भूमिका रखते हैं समय-समय पर कैंप के माध्यम से और जरूरत पड़ने पर ब्लड बैंक जाकर भी हमारे बच्चे रक्तदान हमेशा करते रहते हैं एनसीसी के कैडेटों की जिम्मेवारी भी होती है वह समाज के हर चुनौतियों का सामना करने के लिए हमेशा तत्पर रहें मुंह में कहा कि

अगर अभी कॉलेज बंद ना होता तो मैं रक्तदान शिविर का आयोजन करवाता। सदर अस्पताल के प्रख्यात चिकित्सक डॉक्टर मरीचि माली रंजन ने कहा कि रक्तदान के सिर्फ लाभ ही लाभ हैं हानी कुछ भी नहीं। 18 वर्ष के कोई भी छात्र छात्रा रक्तदान कर सकते हैं रक्तदान करने से सबसे पहले तो दिल और दिमाग में एक संतुष्टि होती है कि हमने अपने रक्त से किसी की जिंदगी बचाई दूसरी रक्तदान महादान कहा जाता है तीसरी रक्तदान करने से कई तरह के जांच भी होती है जिससे उस बीमारी का पता समय रहते हो जाता है साथ ही शुगर हार्ड अटैक कई और बीमारियों को रोकने में रतलाम कारगर सिद्ध होते देखा गया है डॉक्टर रंजन युवाओं को अधिक से अधिक रक्तदान करने की सलाह दी।

एनसीसी ऑफिसर डॉ शशिकांत कुमार टोनी ने हमारे बच्चे हर समय रक्तदान सहित समाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं एवं लोगों की मदद में हमेशा आगे रहते हैं। धन्यवाद ज्ञापन कॉलेज के अर्थशास्त्र के अध्यापक प्रोफेसर विशाल विजय ने किया। इस अवसर पर अधिवक्ता अमित कुमार, डॉक्टर तपन कुमार मजूमदार, सीनियर कैडेट बलवीर कुमार रवि कुमार राजीव कुमार राजेश कुमार ,राहुल , उत्पल कांत अभय, वरुण कुमार, अक्षय कुमार, अमरजीत कुमार, नीतीश पटेल दीपक कुमार सागर चौधरी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

Other Important News