October 19, 2024

ख़बरे टी वी – कुंडलपुर में दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन सुबह में शोभा यात्रा एवं पंचामृत अभिषेक एवं शाम में मुंबई से आये कई कलाकार करेंगे शिरकत…… जानिए पूरी खबर

नालंदा जिला में अवस्थित कुंडलपुर महावीर मंदिर नालंदा से लगभग 4 कि.मी. की दूरी पर कुंडलपुर भगवान महावीर के जन्मदिन के अवसर पर पंचामृत से अभिषेक।

ऐसी मान्यता है कि जैनियों के प्रशासन एवं पर्यटन विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष 24 तीर्थकर महावीर स्वामी का जन्म यहीं हुआ और हर वर्ष कुडलपुर महोत्सव मनाया जाता है । जैन आचार्या ज्ञानमति माता भगवान महावीर की परिसर में कई जैन मंदिर हैं।

https://khabretv.blogspot.com/2022/04/khabre-tv-abhishek-with-panchamrit-on.html

ख़बरे टीवी इंग्लिश और वीडियो न्यूज़  देखने के लिए क्लिक करें ऊपर दिए गए लिंक को

ख़बरे टी वी – 9334598481 – ब्यूरो रिपोर्ट – गुरुवार ( 14 – 15) से शुरू होने वाली दो दिवसीय कुंडलपुर महोत्सव को लेकर भगवान महावीर की जन्मभूमि कुण्डलपुर दिगम्बर जैन समिति नंद्यावर्त महल तीर्थ प्रांगण में कुण्डलपुर महोत्सव की तैयारियां जोरों पर है। भगवान महावीर स्वामी की 2621वीं जयंती के अवसर पर बिहार सरकार के पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन नालंदा के द्वारा महोत्सव को यादगार बनाने में जुट गए है।

प्रत्येक वर्ष की भांति भगवान महावीर के अमृत सिद्धांतों का प्रचार-प्रसार करने के लिए महावीर जयंती मनाई जाती है। आज से 2620 वर्ष पूर्व भगवान महावीर का जन्म कुण्डलपुर नगरी में राजा सिद्धार्थ के नंद्यावर्त महल में महारानी त्रिशला (प्रियकारिणी) की पावन कुच्छी से हुआ था। कभी नंद्यावर्त महल सोने का हुआ करता था,

लेकिन वर्तमान में उनकी प्रतिकृति लाल पाषाण की बना करके कुण्डलपुर में उसी स्मृति को पुन: जीवांत किया गया है। भगवान महावीर को सारे विश्व में अहिंसा के अवतार के रूप में जाना जाता है। जियो ओर जीने दो का मुख्य संदेश जिन्होंने प्राणी मात्र को दिया,

जिनके विचारों में करूणा और दया झलकती थी। भगवान महावीर के पांच नाम थे, सन्मति, वीर, अतिवीर, वर्धमान और महावीर. भगवान महावीर ने राज्य नहीं किया ।

तीस वर्ष की आयु में आजीवन ब्रह्म्चर्य व्रत को अंगीकार किया। जैनेश्वरी दीक्षा को ग्रहण किया एवं सारे जग को अहिंसा का संदेश देने के लिए निकल पड़े। भगवान महावीर जन्मभूमि कुण्डलपुर दिगम्बर जैन समिति के मंत्री विजय कुमार ने बताया कि कुण्डलपुर महोत्सव का उद्घाटन के लिए सीएम नीतीश कुमार से आग्रह किया गया है।

साथ ही उन्होंने नीतीश कुमार के शराबबदी कानून से प्रभावित होकर कहा कि हमारे ईश्वर महावीर जी के विचारों को सम्मान करते हुए जो नीतीश कुमार ने यह कदम उठाए हैं, वह काफी सराहनीय है, और हम जैन समाज की ओर से उन्हें कोटि-कोटि धन्यवाद देते हैं । साथ ही उन्होंने बताया कि इस वर्ष पर्यटकों की संख्या कम है …

क्योंकि जिलाधिकारी के गाइडलाइन के मुताबिक बाहर से कम ही लोगों को बुलाना था कारण अन्य राज्यों में करोना जैसे महामारी से संक्रमित लोग कहीं जिले में ना आए और ना यहां से संक्रमण लेकर जाएं , इससे फैलने की आशंका को लेकर ऐसे कदम इस बार उठाए गए हैं।

परंतु जिले के सभी लोगों को उन्होंने सादर आमंत्रित किया है । इस वर्ष भी प्रत्येक वर्ष की भांति विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ कुंडलपुर महोत्सव का रंगा-रंग आयोजन किया जा रहा है। जिसके लिए नंद्यावर्त तीर्थ परिसर के सामने नंद्यावर्त महल मैदान में विशाल पंडाल बनाया जा रहा है।

इस दौरान बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, सांसद, विधायक एवं नालंदा जिले के गणमान्य महानुभाव एवं समिति के मंत्री विजय कुमार, चिरंजीलाल, कमल कुमार आरा, जीवन प्रकाश जैन आदि उपस्थित रहेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुम्बई के कलाकारों के द्वारा सुन्दर सांस्कृतिक संध्या सजेगी।

Other Important News