October 19, 2024

#Nalanda : नालंदा विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ विश्व शांति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन…जानिए

नालंदा विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ विश्व शांति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन…

वैश्विक शांति कि स्थापना के लिए प्रतिबद्ध है नालंदा – प्रो. अभय कुमार सिंह…

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : नालंदा विश्वविद्यालय में बौद्ध धर्म और विश्व शांति पर सामुदायिक सहभागिता पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन हुआ। यह सम्मेलन 3 और 4 नवंबर को विश्वविद्यालय के मिनी ऑडिटोरियम में संचालित हुआ। सम्मेलन का आयोजन सोसाइटी फॉर एम्पावरमेंट, पटना के द्वारा किया गया था। उद्घाटन समारोह के दौरान दीप प्रज्ज्वलन के बाद सोसाइटी फॉर एम्पावरमेंट, पटना के अध्यक्ष प्रोफेसर सचिन्द्र नारायण ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया और सम्मेलन के उद्देश्य पर परकास डाला। प्रो नारायण के संबोधन के बाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति (अंतरिम) प्रो. अभय कुमार सिंह ने सभा को संबोधित किया।

 

 

 

 

कुलपति ने कहा, “पिछले दो सहस्राब्दियों से बौद्ध धर्म ने सार्वभौमिक एकता की भावना और सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व का संदेश को सारे प्रसारित किया है जो वैश्विक शांति के लिए आधार-स्तम्भ है।” उन्होंने कहा कि “नालंदा में हम एशिया और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने और पारस्परिक संबंध को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

 

 

 

 

नव-नालंदा महाविहार के कुलपति प्रो. आर.एन. प्रसाद इस सम्मेलन के सम्मानित अतिथि थे। प्रोफेसर पंचानन मोहंती, नालंदा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज एंड लिटरेचर के डीन ने उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की। नालंदा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीस फिलोसोफी एण्ड कोम्पेरेटिव रिलीजंस के डीन प्रो.गोदबरिश मिश्रा, प्रो श्रीकांत सिंह, डीन नव-नालंदा महाविहार जैसे विद्वान उद्घाटन सत्र के दौरान सभागार मे उपस्थित रहे। सुलभ इंटरनेशनल की उपाध्यक्ष डॉ. आभा कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। इस दो दिवसीय सम्मेलन में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से विद्वान शामिल हुए जिन्होंने समकालीन समय में विश्व शांति के लिए बौद्ध विचारों की प्रासंगिकता को सामने रखा।

 

 

 

 

गौरतलब है कि नालंदा विश्वविद्यालय ने कान्फ्लिक्ट रिसॉल्यूशन एण्ड पीस स्टडी के लिए एक अनुसंधान केंद्र की स्थापना हुई है। विश्वविद्यालय खोई हुई ज्ञान परंपराओं को पुनः प्राप्त कर रहा है और उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभर रहा है और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से छात्रों को आकर्षित कर रहा है।

 

 

Other Important News