October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा विश्वविद्यालय की पहल: नए वर्ष में होगी हिन्दू स्टडीज (सनातन) स्नातकोत्तर प्रोग्राम की शुरुआत, प्रथम बैच के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू….. जानिए पूरी खबर

नालंदा विश्वविद्यालय की पहल: नए वर्ष में होगी हिन्दू स्टडीज (सनातन) स्नातकोत्तर प्रोग्राम की शुरुआत

Khabre Tv – 9334598481 – आदित्य की रिपोर्ट – नालंदा विश्वविद्यालय में नए साल से हिन्दू स्टडीज (सनातन) प्रोग्राम की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए एम.ए. हिन्दु स्टडीज (सनातन) के प्रथम बैच के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है । राजगीर के विश्वविद्यालय परिसर में 17 जनवरी 2022 से इस कोर्स की विधिवत पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

ये दो साल का फुल-टाइम प्रोग्राम है और इसकी पढ़ाई ऑफ लाइन तथा ऑन लाइन दोनों माध्यमों से की जा सकेगी। इस कोर्स में एडमिशन के लिए इच्छुक छात्र नामांकन प्रक्रिया की पूरी जानकारी नालंदा यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

*कुछ योग्य छात्रों के लिए स्कालरशिप भी उपलब्ध है।*

नालंदा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुनैना सिंह के अनुसार “हम भारतीय बौद्धिक परंपराओं के लिए एक संसाधन केंद्र बनाने की कोशिश कर रहे हैं। नालंदा अपनी विद्वतापूर्ण परंपरा के लिए जाना जाता था; वर्तमान नालंदा भी उत्कृष्टता के लिए एक केंद्र बनाने की ओर अग्रसर है। हिंदू अध्ययन में एम.ए. प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को प्राच्य सभ्यता और संस्कृति के मूलभूत सिद्धांतों से अवगत कराना है। इस कोर्स के माध्यम से छात्र भारत की समग्र विचार-परंपरा का विश्लेषणात्मक विधियों द्वारा एक तार्किक समझ विकसित करेंगे।”

‘हिंदू स्टडीज (सनातन)’ स्नातकोत्तर प्रोग्राम के माध्यम से छात्रों को भारतीय संस्कृति के शाश्वत सिद्धांत और जीवन मूल्य के साथ विभिन्न प्रकार की ज्ञान परंपराओं और प्रथाओं के समग्र अध्ययन और अनुसंधान का अवसर प्राप्त होगा । दो साल के इस प्रोग्राम का उद्देश्य नई पीढ़ी को प्राचीन परंपरा के प्राचीन ज्ञान स्रोतों के साथ-साथ वर्तमान संदर्भ में उनके महत्वों से भी अवगत कराना है । इस प्रोग्राम के पाठ्यक्रम को खास तौर से भारत की समृद्ध अध्यात्मिक और बौद्धिक विरासत को समझने के लिए तैयार किया गया है । इस कोर्स के पाठ्यक्रम में वेद, उपनिषद, इतिहास-पुराण रामायण और महाभारत के साथ-साथ नाट्यशास्त्र और अर्थशास्त्र को भी जगह दी गई है । इसके पाठ्यक्रम के माध्यम से नई पीढ़ी, सनातन परंपराओं को विस्तार पूर्वक जान पाएगी।

कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया एवं न्यूनतम योग्यता :

नामांकन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से ही होगी।  मेधा सूची में वरियता के आधार पर योग्य  अभ्यार्थियों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इंटरव्यू लिया जाएगा । इसी इंटरव्यू के आधार पर सफल अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा। कोर्स शुरू होने की तिथि 17 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है अतः इच्छुक अभ्यार्थी आवेदन भेजने में विलंब न करें।

अभ्यार्थियों के लिए स्नातक स्तर पर कम से कम 55 फीसदी अंक या 4 जीपीए में से कम से कम 2.2 जीपीए (GPA) को न्यूनतम योग्यता निर्धारित किया गया है। इस कोर्स की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम में होगी इसलिए छात्रों की अंग्रेजी में दक्षता अनिवार्य है ।  नॉन-इंग्लिश स्पीकिंग देशों के छात्रों को अंग्रेजी में दक्षता का प्रमाण देना होगा। इसके लिए TOEFL, IELTS, TOEIC, PTE, STEP स्कोर भी स्वीकार किये जाएंगे।

Other Important News