October 19, 2024

ख़बरे टी वी – बिहारशरीफ के कागजी मोहल्ला स्थित बचपन प्ले स्कूल एवं ईडेन गार्डन हाई स्कूल में स्वास्थ शिविर का आयोजन…….. जानिए पूरी खबर

बच्चों के स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है कि उनका ध्यान बचपन से ही रखा जाए तभी जाकर वह स्वस्थ मानव का आकार ले पाएंगे..

https://khabretv.blogspot.com/2022/04/khabre-tv-9334598481-health-check-up.html

ऊपर दिए गए लिंक को क्लिक करें और देखें इंग्लिश में खबर

ख़बरे टी वी – 9334598481 – रुपेश कुमार गोल्डन की रिपोर्ट-  बिहारशरीफ के कागजी मोहल्ला स्थित बचपन प्ले स्कूल एवं ईडेन गार्डन हाई स्कूल में बदलते मौसम में बढ़ती बीमारियों को देखते हुए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया ।

जिसमें शहर के विशिष्ट शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अजय कुमार सिन्हा,  नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अजय कुमार, तथा दंत रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ललित प्रभाकर के द्वारा सभी बच्चों का स्वास्थ नेत्र एवं दातों का परीक्षण किया गया।

इस अवसर पर डॉ अजय कुमार ने बताया कि बचपन एक बीज की तरह कोमल एवं संवेदनशील है, जिसमें जैसी खाद डाली जाए वृक्ष वैसा ही पुष्पित पल्लवित होता है, वैसे ही बचपन से ही अगर स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाए तो आगे चलकर स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मन का विकास हो पाएगा और यह भी कहा गया कि नेत्र की देखभाल आरंभ से की जाए तो एवाईडेवल ब्लाइंडनेस जैसी बीमारी को रोका जा सकता है।

दंत रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ललित प्रभाकर ने जानकारी दी कि बच्चों के दांत का सबसे बड़ा दुश्मन टॉफी एवं च्यूंगम है, जिसे बच्चों को बहुत नहीं खिलाना चाहिए। वही शिशु रोग विशेषज्ञ ने बताया पैकेट में चिप्स कुरकुरे आदि में मोटो जी नमक रहता है , जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है जिससे पेट दर्द आदि समस्याएं होती है।

बचपन प्ले स्कूल के निदेशक श्री भरत कश्यप ने स्वास्थ्य के जीवन की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए बच्चों के बीच बताया कि चिकित्सक हम सबों के जीवन के रक्षक हैं इनके बिना स्वस्थ जीवन नहीं जिया जा सकता सभी बच्चों को चिकित्सकों के प्रति कृतज्ञता जाहिर करने को कहा सेहत के लिए इंग्लिश में सूक्ति के अनुसार प्रतिदिन एक सेब खाना व व्यायाम जरूरी है ईडन गार्डन तथा बचपन प्ले स्कूल की ओर से आमंत्रित अतिथि डॉक्टर्स को सम्मानित किया गया।

Other Important News