October 19, 2024

खबरें टी वी : पद्मश्री डॉ जगदीश प्रसाद ने कहा कि वर्तमान समय में पूरे बिहार में शिक्षा, स्वास्थ्य की स्थिति काफी दयनीय है….. जानिए पूरी खबर

 

पद्मश्री डॉ जगदीश प्रसाद ने कहा कि वर्तमान समय में पूरे बिहार में शिक्षा, स्वास्थ्य की स्थिति काफी दयनीय है।

 

 

 

 

खबरें टी वी : 9334598481 : शुभम् की रिपोर्ट :; बिहार शरीफ के सर्किट हाउस के सभागार में प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों से रूबरू होते हुए देश के जाने- माने हृदय शल्य चिकित्सक पूर्व स्वास्थ्य महानिदेशक भारत सरकार सह विकास अभियान संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद्मश्री डॉ जगदीश प्रसाद ने कहा कि वर्तमान समय में पूरे बिहार में शिक्षा, स्वास्थ्य की स्थिति काफी दयनीय है। शिक्षा के नाम पर खानापूर्ति कर लूट- खसोट की जा रही है उन्होंने कहा कि मैंने जमुई व नालंदा में अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय एवं सिमुलतला विद्यालय( जमुई) के बच्चों से जब मिला तो कहीं शिक्षक का अभाव तो कहीं शिक्षण सामग्री का घोर अभाव पाया गया। उन्होंने कहा कि सिमुलतला आवासीय विद्यालय में शिक्षक पर्याप्त हैं लेकिन 12 वर्ष बीत जाने के बाद भी वहां के बच्चे करकट के छावनी में ही पड़ने पर मजबूर है जिसके कारण बच्चों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है वहीं पूर्व से कार्यरत शिक्षकों को नौकरी जाने की भय सता रही है अब नए तरीके से शिक्षकों की नियुक्ति होगी जिसमें पुराने शिक्षकों को भी नए तरीके से परीक्षा देनी होगी जो काफी निंदनीय है उन्हें प्राथमिकता देनी चाहिए ताकि बच्चों की पढ़ाई में कोई रुकावट ना हो सके।
उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में विकास अभियान संघ के द्वारा शिक्षा स्वास्थ्य और बेरोजगारी को लेकर युद्ध स्तर पर काम की जाएगी । शोषितो ,पीड़ितो , गरीबो, मजदूरो ,वंचित, निस्सहायों मरीजों को आए दिन हो रहे इलाज के अभाव में परेशानियां से मुक्ति दिलाने को लेकर संघ के द्वारा एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। जिससे बिहार के विभिन्न जिलों के मरीजों व उनके परिजनों के द्वारा इस नंबर पर सूचना देते हैं उन्हें राज्य या राज्य के बाहर के अस्पतालों में बेहतर इलाज हेतु हर संभव सहयोग प्रदान की जाएगी। डॉ प्रसाद ने कहा कि हमने जितना दिन सरकार में नौकरी की वहां बिहार के लोगों को हर तरह से सेवा दी, अब समाज के बीच में जाकर समाज के लोगों को सेवा करूंगा ।
इस अवसर पर इस अवसर पर विकास अभियान संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अमित कुमार पासवान ने कहा कि संघ के द्वारा राज्य में शिक्षा के गिरते स्तर को लेकर बिहार सरकार एवं भारत सरकार के आला अधिकारियों व मंत्रियों से बात की जाएगी ।अगर समस्या का निदान नहीं हुआ तो सड़क से संसद तक चरणबद्ध तरीके से आंदोलन की जाएगी।
प्रेस वार्ता के पूर्व , जहानाबाद के पूर्व जिला परिषद सदस्य धर्मेंद्र पासवान, सत्येंद्र पासवान, डॉ रूपम खत्री, संजय कुमार, सतेंदर कुमार मुकुट, डॉ ललन कुमार, सुधीर कुमार, डॉ विपिन वर्मा आदि लोगो ने पद्मश्री डॉ जगदीश प्रसाद को बुके व मोमेंटो प्रदान कर भव्य स्वागत किया।

 

Other Important News