October 19, 2024

ख़बरे टी वी – कोविड-19 त्रासदी के दौरान ‘बच्चों ने क्या खोया, क्या पाया’ के आधार पर अधिकारियों से संवाद के लिए तैयार किया अपनी मांगों और सुझावों का साझा…… जानिए पूरी खबर

 

राजगीर मे बाल दरबार लगा कर बच्चों ने मनाया बाल दिवस…

Khabre Tv – 9334598481 – सत्यम की रिपोर्ट – कोविड-19 त्रासदी के दौरान ‘बच्चों ने क्या खोया, क्या पाया’ के आधार पर अधिकारियों से संवाद के लिए तैयार किया अपनी मांगों और सुझावों का साझा मसौदा …
समाज के अलग-अलग तबकों से आने वाले 28 बच्चे-बच्चियों एवं किशोर-किशोरियों ने आज गार्गी गौतम विहार रिसोर्ट राजगीर में बैठक कर, अपनी समस्याओं, मुद्दों व अधिकारों को लेकर विस्तार से चर्चा की. विशेष रूप से बच्चों ने बताया कि कोविड-19 त्रासदी, लॉक डाउन और स्कूल बंदी की वजह से उन्होंने शिक्षा, सुरक्षा, पोषण, स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी किन किन चुनौतियों का सामना किया, सरकार की किन योजनाओं से उन्हें लाभ मिला और कैसे एक बेहतर दुनिया का निर्माण किया जा सकता है।

राष्ट्रीय बाल दिवस – 14 नवंबर से लेकर विश्व बाल दिवस – 20 नवंबर तक आयोजित होने वाले बाल अधिकार सप्ताह के मद्देनज़र बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग एवं यूनिसेफ़ द्वारा सेव द चिल्ड्रेन के सहयोग से बाल दरबार नाम से यह आयोजन करवाया गया।

इस विशेष पहल के बारे में बताते हुए पटना से समाज कल्याण विभाग के निदेशक राजकुमार ने कहा कि जनता दरबार की तर्ज़ पर बाल दरबार से विभिन्न सरकारी विभागों/नीति निर्धारकों को बच्चों एवं किशोर-किशोरियों से सीधे संवाद कर, उनके सरोकारों और सुझावों को बेहतर ढंग से जानने-समझने का मौक़ा मिलेगा. इससे बच्चों के लिए, ख़ास तौर से वंचित वर्ग के बच्चों के लिए बेहतर योजनाएं और कार्यक्रम बनाने में मदद मिलेगी।

बाल दिवस की बधाई देते हुए पटना से यूनिसेफ़ बिहार की संचार विशेषज्ञ निपुण गुप्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट बाल अधिकार समझौते एवं राष्ट्रीय बाल नीति के मुताबिक़ बच्चों को भागीदारी और विचार व्यक्त करने का अधिकार है। इस दिशा में समाज कल्याण विभाग ने बाल दरबार के माध्यम से पहली बार ज़िला में एक सशक्त और संवेदनशील प्लेटफ़ॉर्म दिया जा रहा है जो बेहद सराहनीय है। उम्मीद है कि इस संवाद को एक नियमित/सतत प्रक्रिया का स्वरूप दिया जाएगा जिसके तहत बच्चों के मुद्दों और सुझावों पर यथोचित कार्रवाई हेतु संबद्ध अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ फॉलो अप भी हो सके।
संवाद के दौरान मिले सुझावों के आधार पर प्रतिभागी बच्चे-बच्चियों द्वारा एक चार्टर ऑफ़ डिमांड्स भी तैयार किया गया। जिसे आगामी 16/11/21 को वे डी. डी .सी / अन्य अधिकारियों से मिलकर उन्हें सौंपेंगे।

इस दौरान वे ज़िलाधिकारी से खुलकर चर्चा करेंगे और उनसे अपनी मांगों पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने का भी अनुरोध करेगे।
कार्यक्रम के दौरान यूनिसेफ के प्रतिनिधि विन्सी थॉमस,सेव द चिल्ड्रेन के राजनाथ प्रसाद,जिला समन्वयक रवि कुमार ,प्रखंड समन्वयक राजगीर राज अंकुश शर्मा, सद्भावना मंच (भारत)के संस्थापक दीपक कुमार , सुधा कुमारी ,जगत भुषण,सहित सुनीता कुमारी,पवन कुमार अकेला,रिन्कु कुमारी,गौतम प्रकाश आदि मौजुद रहे ।

Other Important News