October 19, 2024

ख़बरें टी वी : नालंदा के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में धान अधिप्राप्ति को लेकर जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक….. जानिए पूरी ख़बर

नालंदा के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में धान अधिप्राप्ति को लेकर जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक…..

 

 

 



ख़बरें टी वी : ई सत्यम की रिपोर्ट : नालंदा जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में आज धान अधिप्राप्ति जिला टास्क फोर्स की बैठक आहूत की गई।
अब तक 212 पैक्सों एवं 12 व्यापार मंडल को धान अधिप्राप्ति की स्वीकृति प्राप्त है।
जिला में अभी तक 1807 किसानों से कुल 13707.6 एमटी धान की अधिप्राप्ति की गई है।
धान की अधिप्राप्ति के लिए अब तक जिला के 44432 किसानों ने अपना निबंधन सहकारिता विभाग के पोर्टल पर कराया है। इनमें से 13415 रैयत एवं 31017 गैर रैयत हैं। जिलाधिकारी ने धान अधिप्राप्ति के इच्छुक सभी किसान, जिनका निबंधन नहीं है, उनका निबंधन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
चयनित पैक्सों में से अद्यतन 15 पैक्सों द्वारा धान की अधिप्राप्ति नहीं की गई है।इन पैक्सों से अविलंब अधिप्राप्ति सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया अन्यथा किसानों को दूसरे निकटतम पैक्सों से सम्बद्ध किया जाएगा।
अधिप्राप्ति किये गए धान से उसना चावल तैयार करने हेतु जिला में 8 उसना चावल मिलों का निबंधन किया गया है। सभी निबंधित मिलों का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित कराते हुये अबतक 118 पैक्सों को विभिन्न मिलों के साथ सम्बद्ध किया गया है। अन्य तैयार उसना चावल मिलों का भी भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करते हुए उपयुक्त मिलों को जिला टॉस्क फोर्स से सी एम आर हेतु चयनित किया जाएगा तथा इन मिलों के साथ पैक्सों को सम्बद्ध किया जाएगा। सभी चयनित मिलों के लिए पैक्सों की संबद्धता/मिलों की क्षमता के अनुरूप सीएमआर का मासिक लक्ष्य निर्धारित करने एवं इसकी नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने को कहा गया।
राज्य खाद्य निगम के सभी सीएमआर गोदाम में भंडारण क्षमता, सीसीटीवी, वजन मापने की मशीन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित रखने का निर्देश जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम को दिया गया। प्राप्त चावल की गुणवत्ता परीक्षण प्रणाली को भी व्यवस्थित रखने को कहा गया।
बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी श्रीन्द्र नारायण, जिला प्रबंधक एसएफसी मो० शफ़ीक़, प्रबंध निदेशक सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News