October 18, 2024

#nalanda: गंदगी से बढे़ बीमारी स्वच्छता की करो तैयारी : सिकंदर हरिओम

 

 

 

 

गंदगी से बढे़ बीमारी स्वच्छता की करो तैयारी : सिकंदर हरिओम

स्कूली बच्चा को स्वच्छता के बारे में किया गया जागरूक….

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें… ई. शिव कुमार, “ई. राज” -9334598481.

.. हमारी मुहिम .. नशा मुक्त हर घर .. बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे ..

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी: हरनौत (नालंदा) स्थानीय प्रखंड के किचनी गांव स्थित गायत्री विद्यापीठ में शुक्रवार को बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया गया। जिसका नेतृत्व स्कूल के संस्थापक सौरभ कुमार उर्फ सोनू ने किया। वहीं समाज सुधारक सह पर्यावरण प्रेमी सिकंदर कुमार हरिओम ने छात्र-छात्राओं को कहा कूड़े-कचरे के कारण वातावरण दूषित होता है और हानिकारक बैक्टीरिया पैदा होता है। जिससे स्वास्थ्य की हानि होती है। स्वच्छता से स्वास्थ्य लाभ होता है। कहा गंदगी में पनपते बैक्टीरिया ,वायरस , फुफंदी डायरिया , वायरल बुखार , पेट का संक्रमण तथा पीलिया जैसे बीमारी को आमंत्रण करता है। जगह-जगह पर फैली गंदगी से मच्छर पैदा होता है और हमें काटकर बीमार करता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा मक्खी भी गंदगी पर बैठता हैं फिर खाद्य पदार्थों पर बैठती है वहां बैक्टीरिया छोड़ जाती है ।यहीं बैक्टीरिया बाद में शरीर में प्रवेश कर बीमारी का कारण बन जाता है।
उन्होंने बच्चों को बताया हमें साफ-साफ पर विशेष ध्यान देना ही होगा। इस दौरान उन्होंने स्वच्छता ही सेवा है गंदगी जानलेवा है .. , गंदगी से बढे़ बीमारी स्वच्छता की करो तैयारी , स्वच्छता में जब सबका हाथ होगा तभी देश और समाज का विकास होगा , स्वच्छता को अपनाएंगे धरा को खूबसूरत बनाएंगे , मन में रखो एक ही सपना स्वच्छ समाज हो अपना….आदि नारे लगाकर बच्चों को जागरूक किया। मौके पर अमन कुमार, राजेश कुमार,प्रिंस कुमार , शालू कुमारी , अनिशा ,मोनी , सुरुचि आदि मौजूद थे।

 

 

रिपोर्ट:हरिओम कुमार