October 19, 2024

ख़बरे टीवी – कोटा से छात्रों को लेकर गुरुवार को बिहार शरीफ पहुंचेगी विशेष ट्रेन, छात्रों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए व्यवस्था

कोटा से छात्रों को लेकर गुरुवार को बिहार शरीफ पहुंचेगी विशेष ट्रेन, छात्रों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए व्यवस्था को लेकर जिला पदाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की बैठक। बैठक के बाद रेलवे स्टेशन पर लिया तैयारियों का लिया जायजा|

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – राज्य सरकार के प्रयास से विशेष ट्रेन के माध्यम से कोटा से लगातार बिहार के छात्रों को लाया जा रहा है।
इसी क्रम में कोटा से एक विशेष ट्रेन 7 मई (गुरुवार) को अपराह्न लगभग 2:30 बजे बिहार शरीफ रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।
इस ट्रेन में मुख्य रूप से नालंदा जिला के छात्र होंगे। कुछ छात्र निकटवर्ती जिलों के भी होंगे।


स्टेशन पर छात्रों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्हें भोजन पानी आदि भी उपलब्ध कराया जाएगा। प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत नालंदा जिला के सभी छात्रों को प्रशासन द्वारा उनके गृह प्रखंड तक तथा अन्य जिला के छात्रों को उनके जिला मुख्यालय तक विशेष बसों के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। जहां से संबंधित जिला प्रशासन द्वारा उनके घरों तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा।


इन तैयारियों को लेकर आज जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक नीलेश कुमार ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की।
ट्रेन के प्रत्येक कोच के लिए एक-एक मेडिकल स्क्रीनिंग टीम की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। इस ट्रेन में 24 कोच संभावित हैं, इस आधार पर 24 मेडिकल स्क्रीनिंग टीम प्लेटफार्म पर प्रतिनियुक्त रहेगी। सभी डिब्बों के सामने ही मेडिकल टीम का काउंटर रहेगा।


छात्र एक-एक कर ट्रेन से उतरेंगे तथा मेडिकल स्क्रीनिंग काउंटर पर उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। मेडिकल स्क्रीनिंग में बगैर लक्षण वाले छात्रों को अनिवार्य रूप से 14 दिनों के लिए होम क्वॉरेंटाइन में रहना होगा। इसके लिए उनसे इस आशय का शपथ पत्र भी लिया जाएगा। साथ ही एक अलग प्रपत्र में छात्रों से उनका नाम, पता आदि से संबंधित विवरणी भरवाई जाएगी। शपथ पत्र एवं व्यक्तिगत विवरणी से संबंधित प्रपत्र छात्रों को दानापुर स्टेशन में ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। निर्धारित संख्या में दोनों प्रपत्र दानापुर आरपीएफ के पदाधिकारी को आज उपलब्ध करा दिया गया है। छात्र रास्ते में ही दोनों प्रपत्र को भर लेंगे, जिससे बिहार शरीफ स्टेशन पर अनावश्यक समय जाया नहीं होगा। सिर्फ इसका संकलन बिहार शरीफ स्टेशन पर किया जाएगा।
मेडिकल स्क्रीनिंग में किसी भी तरह के लक्षण पाए जाने पर संबंधित छात्रों को प्रशासनिक क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा तथा इनका सैंपल कलेक्ट कर जांच हेतु लैब में भेजा जायेगा। जांच में पॉजिटिव पाए जाने वाले छात्रों को प्रशासनिक आइसोलेशन केंद्र पर रखा जाएगा।


सभी छात्रों के लिए स्टेशन पर भोजन, पीने का पानी तथा अन्य शीतल पेय पदार्थ की व्यवस्था की जा रही है। जिसे पैकेट में छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने उपयुक्त संख्या में भोजन के पैकेट एवं पानी के बोतल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश सामग्री कोषांग के नोडल पदाधिकारी को दिया।
सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अन्य जिला के छात्रों को विशेष बसों के माध्यम से उनके संबंधित जिला मुख्यालय भेजा जाएगा, जहां से संबंधित जिला प्रशासन द्वारा उन्हें उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।
नालंदा जिला के छात्रों में से बिहार शरीफ प्रखंड के रहने वाले छात्रों को विशेष बसों से कारगिल बस स्टैंड पहुंचाया जायेगा, जहां से उनके अभिभावक छात्रों को अपने घर ले जा सकेंगे। इसी प्रकार अन्य प्रखंडों के रहने वाले छात्रों को संबंधित प्रखंड मुख्यालय में विशेष बसों के माध्यम से पहुंचाया जाएगा, जहां से उनके अभिभावक छात्रों को अपने घर तक ले जा सकेंगे। जिन छात्रों के अभिभावक नहीं आ सकेंगे, उन्हें छोटे वाहनों के माध्यम से उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जाएगी।
जिला पदाधिकारी ने वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी-सह- जिला परिवहन पदाधिकारी को पर्याप्त संख्या में बसों की उपलब्धता रेलवे स्टेशन पर सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया । सभी बसों को केमिकल छिड़काव से सैनिटाइज किया जाएगा। बसों के चालक एवं हेल्पर को अनिवार्य रूप से मास्क एवं ग्लव्स का उपयोग करना होगा। इसके लिए पर्याप्त संख्या में मास्क एवं ग्लव्स उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।


रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर अस्थाई शेड की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। रेलवे स्टेशन परिसर में किसी भी अभिभावक या अन्य अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश पूर्णतया वर्जित रहेगा इसके लिए आरपीएफ, जीआरपी एवं जिला पुलिस बल से पर्याप्त संख्या में पदाधिकारी एवं बल स्टेशन पर प्रतिनियुक्त रहेगा।
रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के लिए प्लेटफार्म पर मार्किंग कराने का निर्देश दिया गया। साफ सफाई के लिए पर्याप्त संख्या में प्लेटफॉर्म पर कूड़ेदान की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। छात्रों के लगेज की ढुलाई के लिए बिग बाजार एवं विशाल मेगा मार्ट के माध्यम से ट्रॉली की भी व्यवस्था की जा रही है तथा पर्याप्त संख्या में श्रमिकों को भी लगाया जाएगा।
बैठक में उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बिहार शरीफ, स्टेशन प्रबंधक बिहार शरीफ सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के बाद जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने बिहार शरीफ रेलवे स्टेशन जाकर निरीक्षण किया।
जगह की उपलब्धता एवं सुगमता को देखते हुए निर्णय लिया गया कि ट्रेन को प्लेटफार्म नंबर 2 पर लगाया जायेगा। इस प्लेटफार्म पर अस्थाई शेड की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया गया। स्टेशन के अन्य सभी निकास द्वार /रास्ते को बैरिकेड से बंद किया जाएगा तथा मॉनिटरिंग के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल लगाया जाएगा।
निरीक्षण के क्रम में पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, स्टेशन प्रबंधक, दानापुर से आए हुए आरपीएफ के पदाधिकारी सहित प्रशासन एवं रेलवे के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Other Important News