October 19, 2024

ख़बरे टीवी – नालंदा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बैठक

 नालंदा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बैठक

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में आज बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की समीक्षा हेतु बैठक आहूत की गई।

नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि नगर निगम के विभिन्न 12 वार्डों में जन सुविधा केंद्र योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इनमें से 9 योजनाओं में कार्य पूर्व में प्रारंभ हो चुका है, शेष तीन योजना में कार्य प्रारंभ किया जा रहा है।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ली गई विभिन्न प्रकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में जमीन से संबंधित जो भी समस्या हो उसकी स्पष्ट सूची उपलब्ध कराने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया। सूची के अनुरूप समस्या का निवारण संबंधित विभाग/ कार्यालय के माध्यम से कराया जाएगा।


रेन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना के निर्माण के लिए उपयुक्त सरकारी भवनों में कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। उपयुक्त सरकारी भवनों में सोलर पैनल लगाने हेतु भी कार्रवाई करने को कहा गया।
नगर निगम क्षेत्र में 18 विद्यालयों में विभिन्न संरचनाओं का निर्माण के लिए सूचीबद्ध किया गया है। इसके लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र देने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया।
बाजार समिति प्रांगण के विकास का कार्य पुल निर्माण निगम के माध्यम से कराया जा रहा है। प्रथम चरण में लगभग 12.58 करोड़ की लागत से बाजार समिति में बाउंड्री, इंटरनल रोड, स्ट्रीट लाइट एवं ड्रेनेज का निर्माण कराया जा रहा है। इस परिसर के द्वितीय चरण के विकास के लिए भी डीपीआर बनाने की कार्रवाई पुल निर्माण निगम द्वारा की जा रही है।
हिरण्य पर्वत पर वर्षा जल को रोकने के लिए रेन वाटर रिटेंशन संरचना के निर्माण की भी योजना है। इसमें फ्लड कंट्रोल के कार्यपालक अभियंता से भी आवश्यक सुझाव लिया गया है। इस योजना के लिए आगे की कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।
पंचाने नदी के रिवरफ्रंट डेवलपमेंट योजना के लिए भी आगे की कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को सभी योजनाओं की समीक्षा कर कार्य में तेजी लाने के लिए समयबद्ध तरीके से कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा।
बैठक में नगर आयुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता फ्लड कंट्रोल, अंचलाधिकारी बिहार शरीफ सहित अन्य पदाधिकारी एवं स्मार्ट सिटी कंसलटेंट एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Other Important News